- सौ से अधिक महिला, पुरुष, बच्चे बीमार, गांव में दहशत

- गुरूवार को पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, उपचार शुरू

सिरसागंज : गांव रुधावली का माहौल इन दिनों बदला हुआ है़। घर घर बिछी चारपाईयों पर किसी का पुत्र लेटा हुआ है तो किसी पर मां़। उन्हें बुखार ने अपनी चपेट में ले रखा है़। तीमारदारों की आंखों में दहशत है़। बुखार के कारण बुधवार तक चार लोगों की मौत हो चुकी थी़। गुरूवार को भी एक युवक ने आगरा में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया़।

गांव में इस अजीब बुखार ने एक महीना पहले पैर पसाना शुरू किए थे़। पहले एक दो लोग बुखार की चपेट में आए तो उन्होंने अपने अपने स्तर से इलाज कराया़। इसके बाद भी मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती गई़। ग्रामीणों की मानें तो पिछले 20 दिनों में ज्योति (35) पत्नी कैलाश चंद्र, गुड्डी (2) पुत्री रतन सिंह, शारदा देवी (58) पत्नी विजय सिंह और रघुराज सिंह (60) पुत्र महावीर सिंह की मृत्यु इसी बीमारी के कारण हो गई़। गुरूवार को राजीव के 20 वर्षीय पुत्र विवेक ने भी आगरा में दम तोड़ दिया़। दोपहर को उसका शव गांव पहुंचा तो पूरा गांव एकत्र हो गया़।

ग्रामीणों को समझ आ गया कि रहस्यमयी बुखार ही उनकी जान का दुश्मन बना हुआ है़। ग्रामीण अब 100 से अधिक उन मरीजों को लेकर ¨चतित हैं, जो अब भी इस बुखार की चपेट में हैं़। कुछ ग्रामीणों ने मामले की जानकारी गुरूवार को जिलाधिकारी विजय किरन आनंद को दी तो स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया़। दोपहर को मदनुपर स्वास्थ्य केंद्र से डा। आरबी ईखौर के नेतृत्व में एक टीम गांव में पहुंची और मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया़। इसके बाद उन्हें दवा का वितरण भी किया गया़। शाम को मुख्य चिकित्साधिकारी डा। भरत सोनकर भी गांव पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया़।

ये भी हैं चपेट में

गांव में इस समय मोनपाल (28), गोपाल (15) पुत्रगण गंगाराम, दीपिका (26), सौरभ (18) पुत्र नरेंद्र सिंह, नीरज (38) पत्नी ब्रजेश कुमार, प्रभा (48) पत्नी डिप्टी सिंह, लोकेंद्र (25) नवरत्न सिंह, महेंद्र सिंह (42) ध्यान पाल सिंह, वैभव (12) पुत्र अवनीश, विपिन कुमार (26) श्याम सिंह, कमला देवी (45) पत्नी रतन सिंह, मोनू (28) चुत्र सच्चे, तनू (26) पुत्र दिनेश सिंह, अभिनय (24) पुत्र सतेंद्र सिंह, लकी (15), अभिषेक (12) पुत्र अनिल कुमार, नीलम (35) पत्नी स्वदेश कुमार, करिश्मा (6) पुत्री वीर कुमार, राम कुमार (30) पुत्र सोबरन सिंह, सूरज (18) पुत्र प्रेमपाल, विपिन (45) पुत्र वीरपाल, शशि प्रभा (38) पत्नी विजय सिंह, राधा (3) पुत्री धीरज कुमार, सविता (28) पत्नी दिलीप कुमार और राजवीर सिंह (55) पुत्र रघुवर दयाल सहित दजच्नों बच्चे, महिलाएं एवं बुजुर्ग बुखार की चपेट में हैं़।

गांव में कराई फो¨गग

ग्रामीणों जिस बुखार की चपेट में हैं वह वायरल है या मलेरिया यह अभी तय नहीं है़। फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बतौर गुरूवार की शाम गांव में फो¨गग कराई़।