फ ोटोकापी करके पांच रुपये में कैंप पर दिए जा रहे फार्म

फार्म भरवाने के लिए अलग से मांगे जा रहे थे पांच रुपये

आगरा। आधार कार्ड के लिए लोगों से शुल्क वसूला जा रहा है। फार्म देने से लेकर, उन्हें भरने और जमा करने तक का शुल्क लिया जा रहा है। यदि कोई विरोध करे, तो उसे कहा जा रहा है कि किसी अन्य जगह से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर दें, यहां तो शुल्क लगेगा।

यहां हो रही थी वसूली

आधार कार्ड के लिए वसूली का यह खेल दहतोरा रोड के सहदेव नगर स्थित बाबा सेवा सदन में चल रहा है। सोमवार को यहां पर कैम्प लगा। आधार कार्ड बनवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। शुल्क वसूली की जानकारी पर आई नेक्स्ट की टीम यहां पहुंची।

फार्म खरीदने से लेकर जमा करने तक शुल्क

आधार कार्ड आवेदन के लिए फार्म फ्री में मिलता है, लेकिन आधार कार्ड का कैम्प लगाने वाले सदस्य यह फार्म पांच रुपये में बेच रहे हैं। कैंप मेंबर द्वारा कहा जा रहा है कि ओरिजनल फार्म नहीं हैं, डुप्लीकेट फार्म फोटो कापी कराए गए हैं। वहीं, इस फार्म को खरीदने के बाद जो लोग फार्म भर नहीं पा रहे थे, उनसे फार्म भरने के नाम पर पांच रुपये वसूले गए। यदि कोई फार्म भरकर वेरीफाई कराने पहुंचा भी तो उसका 'फार्म गलत भरा है' कहकर, दोबारा भरने की सलाह दी जा रही थी।

यह है खेल

कैंप के युवकों के पास ऑरिजनल फार्म हैं, लेकिन ये सब पब्लिक से वसूली का एक नया तरीका है। इनके द्वारा 40 पैसे की एक फोटो कापी कराई जा रही है। इस फार्म की फोटो कापी पांच रुपये में बेची जा रही है। एक युवक फार्म को वेरीफाइ करने के लिए मोहर लगा रहा था। उसके पास ओरिजनल फॉर्म का ढेर लगा था।

विधायक का बता रहे करीबी

आधार कार्ड का कैम्प लगाने वाले सदस्य विरोध करने वालों को हड़का रहे थे। इसमें एक सदस्य खुद को बसपा के एक विधायक का खुद को करीबी बता रहा था। इस सदस्य ने अपना नाम समीर चतुर्वेदी बताया।

सब कुछ अपना है, सरकार कुछ नहीं देती

सेंटर पर बैठे एक अन्य सदस्य ने बताया सरकार ने हमें कुछ भी नहीं दिया है। हमें इंटरनेट, कम्प्यूटर, खाना-पीना सब खुद के खर्चे पर साथ लेकर चलना पड़ रहा है।