टीएमएच में चल रहा इलाज, अबतक तीन की पुष्टि

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : शहर में बरसाती बीमारियों के साथ-साथ जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) भी तेजी पनप रहा है। शनिवार को जेई के पांच संदिग्ध मरीज मिले हैं। सभी का इलाज टीएमएच अस्पताल में चल रहा है। सर्विलांस विभाग की ओर से पीडि़तों का नमूना लेकर जांच को एमजीएम कॉलेज स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया है। शहर में अब तक जापानी बुखार से पीडि़त तीन मरीजों को पुष्टि हो चुकी है।

बच्चों पर रखें विशेष नजर

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ। साहिर पॉल ने कहा कि इस मौसम में बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि यह बच्चों को तेजी से चपेट में लेता है। स्वास्थ्य विभाग इससे बचने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में जागरूकता व छिड़काव अभियान चला रहा है।

लोक अदालत में निपटाए गये 374 मामले

सिविल कोर्ट में सैटर्डे को लगे लोक अदालत में 374 मामलों का निपटारा किया गया। जिसमें 6 लाख 41 हजार 450 रुपये की राशि वसूली गई। लोक अदालत में कुल 10 बेंच लगाई गई थी। इन बेंच में बैंक, विद्युत व अपराध संबंधी मामलों का निपटारा किया गया।

नेत्र रोग शिविर में 140 लोगों की हुई जांच

भारतीय रेड क्रास सोसायटी की ओर से सैटर्डे को बागबेड़ा स्थित राम मनोहर लोहिया नेत्रालय में फ्री आई चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में 140 लोगों ने अपनी आई का चेकअप कराया। इसमें 47 मरीजों में मोतियाबिंद ऑपरेशन योग्य पाया गया। ऑपरेशन के लिए सभी जांच के पश्चात नेत्र रोगियों का ऑपरेशन एवं लेंस प्रत्यारोपण संडे को डॉ। बीपी सिंह, डॉ। जेएस बेदी, डॉ। सुशील बाजोरिया, डॉ। पूनम सिंह और उनकी सहयोगी टीम करेगी।