-यूपी में सरकार बनाने को दिन भर सटोरिये लगाते रहे दांव

-बीजेपी से ज्यादा सपा-कांग्रेस को दिया भाव

VARANASI

वोटों की काउंटिंग स्टार्ट होने और हार-जीत के रिजल्ट भले शनिवार को आएंगे। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस सपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने में जुटा रहा। यूं कहें कि संकेत दे दिए। बनारस के सट्टा बाजार में सबसे ऊंचा भाव गठबंधन का लगा। देर रात तक शहर के विभिन्न एरिया के सट्टा बाजार गठबंधन की सरकार बनाते हुए ऊंचे भाव दिखाते रहे।

मिल रहा पूरा बहुमत

अगर सट्टा बाजार पर नजर डालें तो गठबंधन को सरकार बनाने लायक पूरा बहुमत मिल रहा है। बनारस सट्टा बाजार में तो सपा-कांग्रेस गठबंधन को ख्ख्0-ख्ख्भ् सीट मिल रही हैं। वहीं बीजेपी को क्00-क्0भ् और बसपा को म्0 से म्ख् सीट मिल रही है। इतना ही नहीं रूरल एरिया का सट्टा बाजार गठबंधन को ख्फ्0 से ख्ब्0 सीट, भाजपा को 70 से 8भ् और बसपा को म्0-म्भ् सीट पर सटोरिये खूब दांव लगाए।

गुलजार रहा बाजार

वोटों की काउंटिंग स्टार्ट होने और हार-जीत के रिजल्ट आने के कुछ घंटे पहले बनारस का सट्टा बाजार दांव लगाने में मशगूल रहा। सटोरिये सपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के संकेत दिए। देश की सांस्कृतिक राजधानी की बात करें तो यहां गठबंधन को आगे बताते हुए अकेले बहुमत लायक सीट हासिल करना बता रहा है। बीजेपी की अपेक्षा यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते हुए मान रहा है। अगर रूरल एरिया के सट्टा बाजार के दिन भर के आंकड़ों पर निगाह डालें तो भी गठबंधन को बीजेपी से अधिक सीटें मिलती दिखायी दीं। अब ये तो शनिवार की दोपहर बाद ही पता चलेगा कि यूपी में गवर्नमेंट सट्टा बाजार के आंकड़ों से बनती है या फिर ओपिनियन पोल की तरह से ही सियासी पार्टियां सट्टा बाजार को भी गलत सबित करती हैं।

गर सरकार बनी तो

यूपी में ब्0फ् विधानसभा सीटों में गठबंधन के क्80 सीट जीतने पर क्:क् का भाव चल रहा है। इसके मुताबिक अगर सपा-कांग्रेस क्80 सीट जीतने में कामयाब रही तो उसकी जीत पर दांव लगाने वाले को दोगुना फायदा होगा। सट्टाबाजार यह मानने को तैयार नहीं है कि बीजेपी क्भ्0 से अधिक सीटें जीत पाएगी। बीजेपी के क्भ्0 सीटें जीतने पर ख्.भ्:क् का भाव चल रहा है। वहीं एसपी की क्म्0 सीटों पर जीत के लिए ब्:क् का भाव चल रहा है। हालांकि यूपी विधानसभा चुनावों की घोषणा के तत्काल बाद ऐसी स्थिति नहीं थी। चुनाव स्टार्ट होने से पहले सट्टाबाजार का आंकलन किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं दे रहा था। मार्केट के मुताबिक कोई भी पार्टी क्70 सीटें जीतती नहीं दिख रही थी। बीजेपी और गठबंधन के क्70 सीटें जीतने पर ब्:क् और क्म्0 सीटों पर ख्.भ्:क् का भाव चल रहा था। अब ऐसा नहीं है, हाल में गठबंधन के लिए बाजार की उम्मीदों में तेजी से इजाफा हुआ है। दांव लगाने वालों का कहना है कि वे यूपी में वोटिंग पैटर्न के शिफ्ट होने के गवाह रहे हैं। ख्0क्ख् में वोटर्स ने अखिलेश यादव में भरोसा जताया था, लेकिन इस साल वे गठबंधन के साथ दिख रहे थे। ख्0क्ख् के विधानसभा चुनावों में एसपी को ख्ख्ब् सीटें, बीएसपी को 80 और बीजेपी को ब्7 सीटें मिली थीं।