- स्कूल में बोरी में रखा था कबाड़, जानवर ही हड्डी बताकर मचाया बवाल

-धार्मिक स्थल के सामने हड्डियां रखने का आरोप लगाते हुए संप्रदाय विशेष ने किया हंगामा

-पुलिस ने मौके पर पहुंचकर संभाली स्थिति, कबाड़ से भरी को कब्जे में लिया

Meerut: क्या दिलों की दूरियां इतनी बढ़ गई है कि हम हर जगह विरोध और सिर्फ विरोध देखते हैं, क्या झगड़े के बहाने तलाशती है मेरठ की आवाम? क्या हुआ है मेरठ की फिजां को? महज अफवाह ने एक बार फिर पूर्वा इलाही बख्श की फिजां को बिगाड़ने की कोशिश की। बोरी में रखे कबाड़ को हड्डियां बताकर संप्रदाय विशेष ने एक बार फिर हंगामा किया। बोरी स्कूल में रखी थी और उपद्रवी कह रहे थे कि हड्डियों को धार्मिक स्थल में रखने का प्रयास किया गया। समय रहते पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर कबाड़ की बोरी को कब्जे में ले लिया है।

ये था मामला

सांप्रदायिकता की आग में झुलस रहे ब्रह्मापुरी थाना क्षेत्र के पूर्वा इलाही बख्श में धार्मिक स्थल के समीप सड़क पर एसके सुपर ट्रेडर्स के नाम से हार्डवेयर की दुकान है। सोमवार रात्रि करीब डेढ़ बजे शॉप ऑनर रूपेंद्र प्रजापति देहरादून से एक बोरी में सीलिंग फैन के हुक लेकर वापस आए। होलसेल का कारोबार कर रहे रूपेंद्र ये हुक कबाड़ होने पर वहां के दुकानदारों से वापस लाए थे। बोरी को पहले दुकान के बाहर रखा, चोरी के डर से धार्मिक स्थल के ठीक सामने बने स्कूल में रख दिया। क्योंकि यहां 24 घंटे पुलिस तैनात रहती है सो स्कूल का मेन गेट भी खुला रहता है। पुलिसकर्मियों की जानकारी में कबाड़ की बोरी रखकर रूपेंद्र अपने घर चला गया।

शिक्षिकाओं ने किया हंगामा

मंगलवार प्रात: करीब साढ़े नौ बजे प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिकाएं पहुंची तो उनकी नजर बोरी पर पड़ी। पुलिस का कहना है कि इसी बीच दुकानदार का नौकर भी आ गया। सभी ने बिना बोरी को देखे ये अफवाह फैला दी कि इसमें जानवर की हड्डियां रखी हैं। जंगल में फैली आग की तरह अफवाह ने पूरे क्षेत्र को अपने जद में ले लिया। महज चंद मिनट में मुस्लिम समाज के लोग धार्मिक स्थल पर इकट्ठे हो गए और बोरी को देखे बिना अफवाह को सच मानकर हंगामा करने लगे। संप्रदाय विशेष का आरोप था कि धार्मिक स्थल पर जानवर की हड्डियां रखकर, उनकी आस्था को चोट पहुंचाते हुए दूसरे पक्ष ने चुनौती दी है।

पुलिस ने संभाली स्थिति

एकाएक भीड़ को जुटता देख पुलिस सक्रिय हो गई। ब्रह्मापुरी थानाध्यक्ष यादराम सिंह समेत पुलिसबल ने मोर्चा ले लिया तो वहीं भीड़ को खदेड़ दिया। कुछ मुअज्जिज की मौजूदगी में पुलिस ने बोरी खोली तो ये देखकर सभी हैरान रह गए कि बोरी में कबाड़ भरा था। हंगामा कर रहे लोग भी तितर-बितर हो गए तो वहीं शिक्षिकाओं को भी पुलिस ने अफवाह फैलाने पर आड़े हाथों लिया। पुलिस बोरी को कब्जे में लेकर थाने ले आई है।

लापरवाही पुलिस की भी

स्थानीय के मुताबिक इस प्रकरण में पुलिस की लापरवाही भी कुछ कम नहीं रही। सोमवार रात्रि स्कूल में कबाड़ की बोरी रूपेंद्र पुलिस की जानकारी में रखकर गया था। यहां तैनात पुलिसकर्मियों को रूपेंद्र बोलकर भी गया था बाद इसके सुबह जब हंगामा हुआ तो पुलिस स्थिति स्पष्ट करने के बजाय ऊहापोह की स्थिति में थी। सफाई दी कि रात्रि में तैनात पुलिसकर्मी सुबह चले गए थे और जो लोग सुबह थे उन्हें बोरी के बारे में जानकारी नहीं थी। वहीं विरोध भड़कने पर पुलिस ने अफवाह को यकीन मानकर बोरी को नहीं छुआ।

-----

पूर्वा इलाही बख्श में हड्डियों की बोरी बरामद होना महज महज अफवाह थी, बोरी में कबाड़ रखा है। जिसे कब्जे में ले लिया गया है। स्थानीय निवासियों से अफवाह न फैलाने और अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की गई है।

यादराम सिंह

एसओ, ब्रह्मापुरी थानाक्षेत्र