RANCHI: रांची पुलिस ने ईद के दौरान शांति व्यवस्था बहाल करने और असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई के लिए गुरुवार की शाम फ्लैग मार्च किया. हाल के दिनों में राजधानी और आसपास के इलाकों में तनाव को देखते हुए ईद में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम जिला प्रशासन ने किया है, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है.

अफवाह की तुरंत सूचना दें

जिले के उपायुक्त राय महिमापत रे ने राजधानी के लोगों से अपील की है कि अगर कोई अफवाह की स्थिति हो तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दें. उन्होंने कहा है कि ईद को ध्यान में रखते हुए विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं, जिसके तहत किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि रांची हमेशा से अमनपसंद शहर रहा है और इस बार भी अमन चैन के साथ लोग ईद मना पाएंगे.

18 स्थानों पर स्टैटिक्स फोर्स रहेंगे तैनात

ईद को देखते हुए जिला प्रशासन ने 18 स्थानों पर स्टैटिक्स फोर्स तैनात किया है. इसके तहत एकरा मस्जिद, दर्जी मोहल्ला, यूनुस चौक, उर्दू लाइब्रेरी, थड़पखना, कर्बला चौक, टैक्सी स्टैंड, बड़गाई मस्जिद, बरियातू मस्जिद, शनि मंदिर, किशोरगंज चौक, गाड़ी खाना चौक, मुक्तिधाम चौक, सहजानंद चौक, हरमू चौक और अरगोड़ा चौक पर सब इंस्पेक्टर के साथ-साथ 1-1-4 के लाठी बल तैनात रहेंगे. सभी स्थानों पर दो शिफ्ट में सब इंस्पेक्टर और लाठी बल चेंज होंगे. पहली शिफ्ट शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक और दूसरी शिफ्ट सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक की होगी.

11 स्थानों पर गश्ती दल

11 स्थानों पर पुलिस का गश्ती दल तैनात रहेगा, जिसमें एक एसआई के साथ 1-1-4 के लाठी बल तैनात होंगे. इन स्थानों में हिनू चौक से राजेंद्र चौक, राजेंद्र चौक से सुजाता चौक, सुजाता चौक से एकरा मस्जिद, एकरा मस्जिद से फिरायालाल चौक, मुंडा चौक से कांटा टोली चौक, कांटा टोली चौक से कर्बला चौक, करमटोली चौक से बरियातू मस्जिद, फिरायालाल चौक से थड़पखना मस्जिद, कांके थाना से सुकुरहुटटू तक, राजेंद्र चौक से दर्जी मोहल्ला, न्यू मार्केट चौक से कब्रिस्तान होते हुए पिस्का मोड़ तक गश्ती दल तैनात रहेंगे. इन्हें भी दो शिफ्टों में बांटा गया है. दोनों शिफ्टों में अलग-अलग एसआई और लाठी बल तैनात रहेंगे.

पुलिस ने मामूली विवाद सलटाया

गुरुवार को ईद मिलन समारोह को लेकर पुरानी रांची में विवाद हो गया था. इसके बाद कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह, शहर सीओ धनंजय राय, कोतवाली इंस्पेक्टर ने दोनों पक्षों को थाने में बुलाया और शांति से रहने की नसीहत दी. बाद में पुलिस व टीम विवादित स्थल पर गई और मामले की छानबीन की.

बोले डीजीपी, डायल 100 पर दें उत्पात की सूचना

हाल के दिनों में राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में सामाजिक सौहा‌र्द्र बिगाड़ने की हुई कोशिशों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई है. सूबे के डीजीपी डीके पांडेय ने प्रदेशवासियों से शांति और भाईचारे के साथ मिलकर ईद का त्योहार मनाने की अपील की है. उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें. कहीं भी कोई अफवाह फैलाता दिखे या फिर सामाजिक शांति भंग करने की कोशिश करता दिखे तो उसकी जानकारी फौरन डायल 100 पर दें. डीजीपी ने कहा है कि सभी संवेदनशील जगहों पर पुलिस की पैनी नजर है.