पोर्ट लुईस (आईएएनएस)। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में मॉरीशस सरकार ने अपने देश का राष्ट्रीय ध्वज झुका दिया है। शुक्रवार को मॉरीशस सरकार ने अटल जी के निधन पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक भारत और मॉरीशस दोनों देशों के झंडो को झुकाए रखा। यही नहीं मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ ने वहां के 11 प्राइवेट सेक्टरों को भी झंडा झुकाने का आदेश दिया।

मॉरीशस से था वाजपेयी जी को लगाव
मॉरीशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'उन्होंने (अटल जी) ने अपने नेतृत्व में भारत को एक अलग पहचान दी। यही नहीं आम लोगों से उनका खास जुड़ाव था। आज जब भारत विश्व पटल पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में हम वाजपेयी जी की मजबूत दृढ़ इच्छाशक्ति को नहीं भुला सकते।' मॉरीशस के पीएम आगे कहते हैं, 'वाजपेयी जी का मॉरीशस से काफी लगाव था। हमें गर्व है कि साल 2000 में नेशनल डे सेलिब्रेशन पर हमने उन्हें बतौर मुख्य अतिथि अपने देश बूलाया था। पूरा मॉरीशस वाजपेयी जी के जाने से दुखी है वह ऐसे शख्स थे जो न सिर्फ भारत बल्कि मॉरीशस के साथ भी खड़े रहते थे।

यहां 68 परसेंट लोग भारतीय मूल के

आपको बता दें मॉरीशस के लगभग 68 परसेंट लोग भारतीय मूल के हैं। 20वीं सदी की शुरुआत में भारत से करीब 13 लाख लोग मॉरीशस गए थे। काम ढूंढने के चक्कर में ये लोग वहां मजदूरी करने लगे।


National News inextlive from India News Desk