आई एक्सक्लूसिव

-अहिरवां एयरपोर्ट से सातों दिन फ्लाइट का संचालन शुरू करने में फंसा नया पेंच

-एयरफोर्स हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही करेगी एयर ट्रैफिक कंट्रोल(एटीसी) का संचालन -डेली उड़ान के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को दो दिन अपने खर्चे पर करना होगा संचालन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अहिरवां एयरपोर्ट से कानपुराइट्स को हफ्ते के सातों दिन उड़ान की सुविधा देने की उम्मीदों को झटका लग सकता है। क्योंकि एयरफोर्स ने साफ तौर पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कहा है कि वह सिर्फ 5 दिन ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल करेंगे। इसके बाद 2 दिन अथॉरिटी को खुद ही एटीसी कंट्रोल करना होगा। दरअसल, अहिरवां एयरपोर्ट एयरफोर्स के अंडर में आता है और एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी एयरफोर्स के हाथ में है। ऐसे में एएआई को उनकी बात माननी ही पड़ेगी। अगर एएआई ने एटीसी टॉवर को 2 दिन का संचालन का जिम्मा नहीं लिया तो कानपुराइट्स को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही फ्लाइट मिलेगी।

एएआई को लिखा लेटर

अहिरवां एयरपोर्ट के जीएम ने बताया कि हफ्ते में 2 दिन एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर के संचालन के लिए एएआई को जानकारी दे दी गई है। जल्द ही ऑपरेशन के लिए ऑफिसर्स की टीम कानपुर आए जाएगी। 2 दिन की ट्रेनिंग के बाद वह टॉवर कंट्रोल कर लेंगे। एयरपोर्ट के संचालन के लिए यह काफी अहम है, इसके बिना फ्लाइट को न तो लैंड कराया जा सकता है और न ही टेकऑफ कराया जा सकता है।

----------------

लटक सकती है स्पाइसजेट की उड़ान

स्पाइसजेट ने अहिरवां एयरपोर्ट के जीएम जमील खालिक को जानकारी दी थी कि वह 7 जून से फ्लाइट शुरू करेंगे। इसके बाद एयरपोर्ट को पूरी तरह से तैयार किया जाने लगा है। लेकिन अभी तक स्पाइसजेट ने बुकिंग ओपन नहीं की है, जबकि एयर ओडिशा ने मई में ही ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। एयर ओडिशा कानपुर से बनारस के लिए 30 जून और कानपुर से दिल्ली के लिए 2 जुलाई से बुकिंग करना शुरू कर दिया है। कानपुर से दिल्ली के लिए 2,550 रुपए और बनारस के लिए 1970 रुपए में ऑनलाइन टिकट बुक की जा सकती है। वहीं फ्लाइट शुरू करने को लेकर जीएम के बात करने पर भी स्पाइसजेट के अधिकारियों ने उन्हें कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया।

-------------

बॉक्स

काम नहीं करते मोबाइल नेटवर्क

अहिरवां एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स को मोबाइल नेटवर्क न होने की समस्या से जूझना पड़ेगा। एयरपोर्ट जीएम ने खुद इसकी शिकायत हायर अथॉरिटी से की है। एयरपोर्ट और उसके आसपास के एरिया में किसी भी नेटवर्क कंपनी का सिग्नल स्ट्रॉन्ग नहीं है। ऐसे में मोबाइल फोन पर बात करना और इंटरनेट की कनेक्टिविटी बेहद खराब है। ऐसे में आने वाले पैसेंजर्स को मोबाइल पर बात करने में असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

---------------

इस प्रकार है शेड्यूल

एयर ओडिशा

कानपुर दिल्ली फेयर डेट

9.50 एएम 11.15 एएम 2,550 रुपए 2 जुलाई से शुरू

---------

कानपुर बनारस फेयर डेट

7.20 एएम 8.15 एएम 1970 रुपए 30 जून से शुरू

------------

लोगों को सातों दिन फ्लाइट की सुविधा मिले इसके लिए 2 दिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एटीसी टॉवर को कंट्रोल करेगी। इसके लिए ऑफिसर्स की टीम जल्द ही कानपुर आ जाएगी। स्पाइसजेट से बुकिंग ओपन करने और फ्लाइट शेड्यूल को कंफर्म करने के लिए वेडनसडे को भी बात की लेकिन संतोषजनक उत्तर नहीं मिला है।

-जमील खालिक, जीएम, अहिरवां एयरपोर्ट।