JAMSHEDPUR: लौहनगरी के लोगों के लिए खुशखबरी है। अक्टूबर के आखिर तक जमशेदपुर में कमर्शियल विमान की सेवा शुरू हो जाएगी। डीसी अमित कुमार ने बताया कि विमान सेवा शुरू करने के लिए सोनारी एयरपोर्ट पर प्रारंभिक तैयारी पूरी कर ली गई है। फायर ब्रिगेड और सुरक्षा अधिकारियों को एयरपोर्ट पर तैनात कर दिया गया है।

सोनारी एयरपोर्ट से पूर्व में भी कॉमर्शियल विमान सेवा शुरू की गई थी। रनवे छोटा होने के कारण डीजीसीए ने इस एयरपोर्ट से महज ख्0 सीटों वाले विमान का परिचालन शुरू करने की अनुमति दी थी। बाद में एयरलाइंस कंपनी ने सेवा बंद कर दी थी। अब एक बार फिर केंद्र सरकार के रीजनल कनेक्टीविटी सर्विसेज अभियान के तहत छोटे शहरों से विमान सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत जमशेदपुर एयरपोर्ट का भी चयन किया गया है।

वीसी से दी जानकारी

मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय नगर विमानन विभाग के सचिव व राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने यह जानकारी दी। कांफ्रेंसिंग में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त के अलावा धनबाद, बोकारो, पलामू, हजारीबाग, देवघर व दुमका के उपायुक्त भी शामिल हुए। इन जिलों से भी रीजनल कनेक्टीविटी सर्विसेज के तहत विमान सेवा शुरू की जानी है, लेकिन अभी वहां तैयारी पूरी नहीं हो पाई है।

ख्भ्00 में एक घंटे का सफर

डीसी अमित कुमार ने बताया कि फिलहाल किस रूट पर विमान सेवा शुरू होनी है, यह निर्णय एयरलाइंस कंपनी को लेना है, लेकिन सरकार ने यह निर्धारित कर दिया है कि एक घंटे के सफर के लिए मात्र ख्भ्00 रुपये ही यात्री से लिए जाएंगे। शेष राशि पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।