- गोरखपुर से दिल्ली व कोलकाता के लिए शुरू हुई स्पाइस जेट की उड़ान

- केंद्रीय नागरिक उड़डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने दिखाई हरी झंडी

-जल्द अन्य शहरों को भी फ्लाइट सेवा से जोड़ने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार

GORAKHPUR: काफी जद्दोजहद के बाद गोरखपुर से नई दिल्ली व कोलकाता की हवाई सफर मंगलवार से शुरू हो गई. केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने उद्घाटन किया. इस दौरान सिन्हा ने कहा कि सरकार चाहती है कि सिर्फ साधन संपन्न लोग ही नहीं, बल्कि हवाई चप्पल पहनने वाले हर तबके के लोग हवाई सफर कर सकें. अमीरों की सेवा का ठप्पा मिटाकर इसे आम आदमी की सेवा बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए देश के विभिन्न शहरों से हवाई सेवा शुरू करने की योजना है. इस पर तेजी से काम चलर हा है.

रीजनल कनेक्टिविटी पर हाे रहा काम

उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न शहरों को विमान सेवा से जोड़ने की योजना पर सरकार काम कर रही है. इसके तहत गोरखपुर से कोलकाता व दिल्ली की नई सेवा शुरू हो रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार रीजनल कनेक्टिविटी योजना पर काम कर रही है. इसके तहत देश के विभिन्न शहरों में छोटे-छोटे एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं.

वायुसेवा का केंद्र बनेगा गोरखपुर

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में हवाई यातायात की अधिक संभावना है. नेपाल के नजदीक होने से यह पर्यटन का बडा केंद्र है. एम्स का निर्माण होने से यहां आवागमन बढेगा. जरूरत हुई तो अतिरिक्त जमीन लेकर यहां बड़ा. एयरपोर्ट भी बनाया जाएगा, ताकि गोरखपुर पूवरंचल की वायु सेवा का केंद्र बन सके.

खत्म हुआ इंतजार, शुरू हुई फ्लाइट

एयरपोर्ट परिसर में एक समारोह पर दोपहर करीब डेढ़ बजे आए उड्यन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने पूरे एयरपोर्ट परिसर का भ्रमण किया और निर्माणाधीन नए एयरपोर्ट टर्मिनल को जनवरी तक पूरा कराने का निर्देश दिया. दिल्ली के लिए फ्लाइट निर्धारित समय दोपहर 1.50 बजे रवाना हो गई. कम किराए में हवाई सफर कराने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट पहले ही दिन पैक रही. गोरखपुर से दिल्ली की फ्लाइट में कुल 71 पैसेंजर सवार हुए और दिल्ली से गोरखपुर आने वाली फ्लाइट से 45 पैसेंजर आए. गोरखपुर से कोलकाता के लिए 61 पैसेंजर्स ने उड़ान भरी. इस दौरान में सांसद कमलेश पासवान, महापौर डॉ. सत्या पांडेय, नगर विधायक डॉ. आरएमडी अग्रवाल, स्पाइस जेट के चेयरमैन अजय सिंह, राजेश कालरा, एके द्विवेदी, विजय कुमार, धीरज दुआ, आनंद देवरा, भाजपा प्रदेश महासचिव कामेश्वर सिंह, भाजपा महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव आदि थे.

काठमांडू और पटना के लिए भी शुरू होगी उड़ान

स्पाइस जेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा कि चूंकि अभी सिर्फ डेढ़ घंटे ही रनवे इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली है. ऐसे में सिर्फ कोलकाता और दिल्ली के लिए ही उड़ान शुरू हो सकी है. और अधिक उड़ान की मंजूरी मिलते ही पटना और काठमांडू के लिए भी फ्लाइट सेवा शुरू की जाएगी. .

---------

यह है फ्लाइट शेड्यूल

सीट की संख्या 78

कोलकाता से गोरखपुर पहुंचने का टाइम -दोहपर 1.30 बजे

गोरखपुर से दिल्ली की उड़ान -दोपहर 1.50 बजे

दिल्ली से गोरखपुर पहुंचने का टाइम -दोपहर 2.10 बजे

गोरखपुर से कोलकाता की उड़ान -दोहपर 2.45 बजे