पटना एयरपोर्ट का दावा हो गया फेल

manish.mishra@inext.co.in

PATNA: अगर आप पटना से रात में फ्लाइट से जाने का प्लान बना रहे हैं तो कैंसिल कर दीजिए। क्योंकि शाम को 7.55 बजे के बाद पटना से कोई फ्लाइट नहीं है। एयरपोर्ट अथॉरिटी का दावा था कि पटना से भी रात में फ्लाइट उड़ान भरेंगी। गर्मी के दिनों में यह दावा जमीं पर भी उतरा, लेकिन धुंध के दस्तक देते ही सारे दावे फेल हो गए। दिसंबर में 12 फ्लाइट को रद कर दिया गया है। मौसम बिगड़ा तो और फ्लाइट रद की जाएगी।

साहब के दावे में नहीं है दम

गर्मी में 24 घंटे पटना से उड़ान भरने वाली फ्लाइटों के सहारे दावा किया गया था कि अब ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है जिससे पायलट को कोई समस्या नहीं होगी। रात में भी उड़ान आसानी से भरी जा सकेगी और कहीं से कोई बाधा नहीं आएगी। इसके लिए लाखों रुपए खर्च कर विशेष प्रकार की लाइट भी लगाई गई , जिससे पायलट को रन वे आसानी से दिख जाए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा भी कि अब सर्दी के मौसम में फ्लाइट कैंसिल नहीं की जाएगी। लेकिन थोड़े से धुंध के आते ही एक दर्जन से अधिक फ्लाइट की पंखे थम गए हैं। आने वाले समय में इनकी संख्या और बढ़ भी सकती है।

हर साल ऐसे ही पैदा किया जाता है भ्रम

यह पहली बार नहीं हुआ है। पहले भी ऐसा होता आया है जब दावा तो बहुत किया जाता है लेकिन मौसम थोड़ा सा बदलते ही दावे फेल होते नजर आते हैं। सामान्य दिनों से फ्लाइट की संख्या मौसम बदलते ही आधी हो जाती है। इस बार भी पहले की तरह ही हुआ है। अब मौसम थोड़ा सा और गड़बड़ हुआ तो व्यवस्था चरमरा जाएगी। क्योंकि जिस तरह की व्यवस्था है उससे नहीं लगता है कि शाम के बाद कोई भी फ्लाइट उड़ान भर पाएगी।