patna@inext.co.in

PATNA: जल्द ही पटना से दरभंगा के लिए विमान उड़ान भरेंगे. उम्मीद है कि इसके लिए सभी तैयारियां अगल वर्ष मार्च-अप्रैल तक पूरी हो जाएंगी. फिल्हाल स्पाइस जेट की दो फ्लाइट दरभंगा से उड़ान भरेगी. एक फ्लाइट दिल्ली के लिए होगी, जबकि दूसरी बेंगलुरु के लिए. साथ ही इस वर्ष अक्टूबर से पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार का काम भी शुरू हो जाएगा. बुधवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में पटना, बिहटा और दरभंगा एयरपोर्ट पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव राजीव नयन चौबे और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे.

एयरपोर्ट का होगा विस्तार

मुख्य सचिव ने बताया कि पटना हवाई अड्डे के विस्तार की कार्य योजना तैयार है. नया टर्मिनल भवन, पार्किंग, यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं का यहां विकास किया जाना है. उन्होंने कहा इस एयरपोर्ट के विस्तार का काम इस वर्ष अक्टूबर से शुरू होगा. योजना को पूरा करने में दो वर्ष लगेंगे.

जमीन की गई चिन्हित

बिहटा एयरपोर्ट के बारे में मुख्यसचिव ने बताया कि इस एयरपोर्ट के लिए जमीन चिन्हित हो चुकी और उसकी घेराबंदी भी हो चुकी है. यहां अगले वर्ष मार्च-अप्रैल से काम शुरू होगा. दरभंगा एयरपोर्ट के बारे में उन्होंने कहा राज्य सरकार की योजना है कि दरभंगा से हवाई उड़ान अगले वर्ष मार्च से प्रारंभ हो जाए. इसके लिए मंत्रालय के अधिकारियों से आज की बैठक में विमर्श हुआ है.