patna@inext.co.in

PATNA : पटना एयरपोर्ट पर अब धुंध की वजह से विमान को उड़ान भरने या लैंड करने में देरी नहीं होगी. इसके लिए अप्रोच लाइट लगाया जा रहा है. इसकी मदद से विजिबिलिटी एरिया बढ़कर 1000 मीटर तक हो जाएगा. एक किलोमीटर तक विजिबिलिटी एरिया हो जाने के कारण फ्लाइट की उड़ान या लैंडिंग में कोई परेशानी नहीं होगी. पटना एयरपोर्ट ऑथारिटी से मिली जानकारी के अनुसार जब से रात में फ्लाइट का शेड्यूल तय किया गया तभी से इस बात को ध्यान में रखा गया था. दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक इस अप्रोच लाइट से धुंध में भी विमानों का परिचालन जारी रहेगा.

फिलहाल दो फ्लाइट

जानकारी हो कि वर्तमान समय में पटना एयरपोर्ट से दो विमानों का रात में परिचालन हो रहा है. इसमें पटना से कोलकाता और दूसरा पटना से बेंगलुरु के लिए फ्लाइट उड़ रही है.

अप्रोच लाइट को 210 मीटर से बढ़ाकर 420 मीटर किया गया

अप्रोच लाइट पटना एयरपोर्ट पर पहले ही लगे हुए थे. लेकिन इसकी क्षमता इतनी नहीं थी कि उसकी मदद से धुंध में भी विमानों के लैंडिंग और टेक ऑफ कराया जा सके. लेकिन अब इसके लिए पुख्ता व्यवस्था की जा रही है. पटना एयरपोर्ट ऑथारिटी से मिली सूचना के अनुसार अप्रोच लाइट को 210 मीटर से बढ़ाकर 420 मीटर तक किया गया है. यह इसलिए भी किया जाना अनिवार्य हो गया था क्योंकि पहले 1200 मीटर थी विमानों के परिचालन के लिए शर्त. अब यह दूरी घटाकर 1000 मीटर कर दी जाएगी. इसके लिए डीजी सिविल एविएशन से 15 दिसंबर तक परमिशन मिल जाने की उम्मीद है. इसके बाद 1000 मीटर की मिनमन विजिबिलिटी में ही विमानों का परिचालन शुरू हो जाएगी.

सिक्योरिटी होल्ड एरिया बढे़गा

पैसेंजरों के लिए सुविधाजनक बनाने का काम तेजी से चल रहा है. सिक्योरिटी होल्ड एरिया को बढ़ाया गया है. यह टर्मिनल बिल्डिंग के फ‌र्स्ट फ्लोर से लेकर अस्थायी तौर पर फेब्रिकेटेड पोर्टेबल केबिन तक हो गया है. इसके तैयार हो जाने के बाद तीन फ्लाइट के पैसेंजर वेट कर सकेंगे. पांचवा बोर्डिग गेट भी बनाया जा रहा है. इसके बन जाने के बाद यहां 250 पैसेंजर्स ज्यादा रूक सकेंगे.

हर दिन 10 से 12 फ्लाइट कैंसिल

जानकारी हो कि पटना एयरपोर्ट पर बीते वर्ष ठंड के दिनों में हर दिन 10 से 12 फ्लाइट कैंसिल हो रही थी. कुछ फ्लाइट को धुंध की वजह से ही डायवर्ट भी किया गया था. अब जब अप्रोच लाइट की क्षमता बढ़ने और डीजी सिविल एविएशन से परमीशन मिलने के बाद इस बार शायद ऐसी नौबत नहीं आएगी.