- लोगों की भीड़ से खचाखच भरा रहा एनबीआरआई

- बच्चों के लिए आयोजित हुए कई तरह के गेम्स

-भीड़ से ट्रैफिक हुआ प्रभावित

LUCKNOW: यहां गुलदाउदी की खुशबू से पूरा कम्पाउंड सुगंधित था। और उन खुशबुओं को महसूस करने के लिए पूरा एनबीआरआई कम्पाउंड लोगों की भीड़ से खचाखच भरा रहा। पीला, नारंगी, आफ व्हाइट और सफेद रंग के गुलदाउदी संग कोई सेल्फी लेती नजर आया तो कोई तारीफ करता नजर आया। संडे को राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ द्वारा आयोजित दो दिवसीय गुलदाउदी एवं कोलियस पुष्प प्रदर्शनी का अंतिम था जिसे देखने के लिए पूरा कम्पाउंड भरा रहा.इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अमित मोहन प्रसाद आईएएस, मुख्य सचिव(कृषि) उत्तर प्रदेश एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर डा। मुकेश गौतम, निदेशक राज्य कृषि प्रबंध संस्थान उत्तर प्रदेश ने शिरकत किया।

देखने लायक की रौनक

फ्लावर शो का आखरी दिन होने के कारण लोगों की भीड़ जरूरत से ज्यादा रही, हर व्यक्ति गुलदाउदी की वैरायटी के देखने के लिए लालायित नजर आया.रंग बिरंगे गुलदाउदी और कोलियस की सुंदरता देखते ही बन रही थी, वहीं राउंड, स्क्वायर और रेक्टैंगल शेप में गुलदाउदी के बंच से डिजाइन तैयार की गई जो लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट का काम कर रही थी।

खूबसूरती कैमरे में कैद

फूलों के शौकीन लोगों के लिए ये प्रदर्शनी किसी त्यौहार से कम नहीं थी.हर उम्र के लोग इस भीड़ में शामिल थे, कोई एसएलआर कैमरा में, कोई डीजी कैमरा में तो कोई अपने मोबाइल में इन फूलों संग गुजारे लम्हे कैद कर रहा था। युवा भी इस शो को देखने के लिए काफी उत्सुक नजर आया.वहीं कुछ लोगों ने दोस्तों और रिश्तेदारों संग यहां पिकनिक मनाया।

बच्चों के लिए कॉम्पटीशन

कम्पाउंड के स्टेज पर नन्हें मुन्नों के लिए तरह तरह के खेल का आयोजन हुआ जिसमें एक मिनट में सबसे ज्यादा गुब्बारा फुलाने, मांइड गेम समेत बच्चों को लुभाने के लिए तरह तरह के गेम आयोजित किये गए जिसमें जीतने वाले को पुरस्कार भी मिला। बैंड की परफारमेंस भी काफी सराहनीय रही।

स्टॉल्स पर उमड़ी भीड़

कम्पाउंड में कई तरह के प्रोडक्ट के स्टाल लगाए गए जिसमें हाउस होल्ड प्रोडक्ट के साथ फ्लावर पॉट स्टैंड, पौधों को सुरक्षित रखने के रसायन आदि की स्टाल पर लोगों की भीड़ सुबह से लगी रही। अलग अलग मौसम में फूल पौधों को सुरक्षित रखने के लिए रसायन की खरीदारी प्लांट लवर्स ने जम कर किया। वहीं फूड स्टाल पर बच्चों की भीड़ दिन भर लगी रही।

लखनऊ को चार ट्रॉफी

प्रदर्शनी में लखनऊ ने कुल 4 कप, शील्ड और ट्रॉफी जीतकर पहला स्थान प्राप्त किया, रंजीता अग्रवाल लामार्टीनीयर ब्वायज कालेज, मंजूशंकर, एचएएल एक्सेसरीज डिविजन,निदेशक सीएसआई आर सीमैप, हेडक्वार्टर, सेंट्रल कमांड, मेन आफिस जीसीआरसी क्रांति लाइन एवं इंजी, जटाशंकर वृंदावन योजना नें फ्लावर शो में अलग अलग ट्रॉफी जीते। इसके अलावा सामान्य पुरस्कार भी वितरण हुआ।

ट्रैफिक जाम से परेशानी

फ्लावर शो देखने आने वालों की भीड़ से पूरा दिन ट्रैफिक प्रभावित रहा। कम्पाउंड के बाहर दोनों तरफ गाडि़या खडे़ होने के कारण लोगों को भीड़ का सामना करना पड़ा। ये भीड़ शाहनजफ इमामबाड़े से सिकंदर बाग चौराहे के दर्मियान रही।