-पिछली साल के मुकाबले बिक रहे हैं चौथाई कीमत पर फूल और खिलौने

<-पिछली साल के मुकाबले बिक रहे हैं चौथाई कीमत पर फूल और खिलौने

BAREILLY

BAREILLY

धनतेरस पर कस्टमर्स की भीड़ से बाजार खूब चमका। चाहे बात की जाए ऑटो मोबाइल्स, इलेक्ट्रिानिक्स सामान या फिर ज्वैलरी की। इनकी खरीदारी जमकर हुई। वहीं दूसरी ओर इस दिवाली पर गेंदे के फूल की महक और चीनी खिलौने की मिठास कम हो गई है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोनों ही सामान काफी कम दामों पर बेचे गए। इसकी वजह कहीं न कहीं इसके ऑप्शन के रूप में बिक रहे इलेक्ट्रिानिक्स उपकरण और पैक मिठाइयां हैं।

बाजार में रहा सन्नाटा

वेडनसडे को दिवाली का त्योहार है। इसके बावजूद ट्यूजडे को गेंदे के फूल, माला बेचने वाले दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते रहे। दुकानदारों ने बताया जहां पिछली बार फूल और माला ख्00 रुपये प्रति किलो बिके थे। वहीं इस बार ग्राहकों की कमी के कारण भ्0 रुपए किलो बेचना पड़ रहा है। उधर खील, परमल, बत्ताशे और खिलौने भी चौथाई दामों पर बेचे जा रहे हैं। जबकि पिछली दिवाली पर इनकी कीमत ख्00 रुपए प्रति किलो बिके थे।

झालरों से सजाए आशियाने

दुकानदारों का कहना है कि गेंदे के फूल हुई कम सेल की वजह लोगों की इलेक्ट्रिानिक सामानों को ज्यादा तवज्जो देना है। लोग अब घरों और दुकानों को सजाने के लिए फूल नहीं इलेक्ट्रानिक झालरों और दूसरे आइटम्स को ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं। वहीं जबकि दुकानदारों ने गेंदे फूल ज्यादा मंगा लिए हैं। इसके चलते भी वह पूंजी निकालने के लिए कम दामों पर फूल की सेल कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर खिलौने की इसलिए डिमांड नहीं है कि लोग अब इसकी जगह पैक मिठाई को ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं।

कुंडली हुई महंगी

दिवाली के मौके पर कुंडली टांगना काफी महंगा हो गया। दुकानदार सोनू कुमार ने बताया कि पिछली साल के मुकाबले कुंडली इस बार फ्0 फीसदी तक अधिक दामों पर आई हैं। जो कुंडली पहले ब्0 से भ्0 रुपये की थी। वह इस बार म्0 से 70 रुपये की बिक रही है।

वर्जन

पिछली दिवाली पर गेंदे के फूल और माला ख्00 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा था। जबकि लेकिन इस बार भ्0 रुपये में बेचना पड़ रहा है

-शंकर लाल, दुकानदार