- दीपावली में गेंदे और कमल के फूलों की भारी डिमांड

- 200 रुपए किलो तक पहुंचा गेंदे का दाम

DEHRADUN: देसी दिवाली की बात हो और फूलों की बात न हो, ऐसा नहीं हो सकता। फूलों में भी गेंदा। लेकिन, इस बार दूनाइट्स को गेंदे के फूलों के लिए दोगुना पैसा खर्च करना पड़ेगा। हालांकि, गेंदे के फूलों की डिमांड कम नहीं है। इसी कारण दिवाली की सजावट और पूजा के लिए गेंदा बाहरी प्रदेशों से मंगाया जा रहा है।

बाहरी राज्यों से मंगाया जा रहा गेंदा

दिवाली पर सजावट और लक्ष्मी पूजन के लिए खास तौर से गेंदे और कमल के फूलों की डिमांड रहती है। देहरादून के प्रसिद्ध फूल व्यापारी सुशील भाई फूल वाले की दुकान हनुमान चौक पर स्थित है। यह देहरादून और दून के समीपवर्ती इलाकों में फूल की डिमांड को पूरा करते हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से बात-चीत में उन्होंने बताया कि इस बार लोकल गेंदे का फूल अवेलेबल नहीं है, वजह दिवाली जल्दी आ गई है। वे बताते हैं कि इस बार लोगों की डिमांड पूरी करने के लिए वे दूसरे राज्यों से गेंदे के फूल मंगवा रहे हैं, जाहिर सी बात है फूलों के दामों में इजाफा होना है और ये इजाफा ठीक दोगुना है।

किन फूलों की है डिमांड

दिवाली के लिए पब्लिक की डिमांड में गेंदा, कमल और गुलाब के फूल शामिल हैं। गेंदे और गुलाब को घर की सजावट में मालाओं, रंगोली, झालर आदि में इस्तेमाल किया जाता है। जबकि, कमल लक्ष्मी जी का पसंदीदा पुष्प होने के चलते लक्ष्मी पूजा के दौरान अत्यधिक प्रयोग में लाया जाता है। यही वजह है कि इन फूलों के महंगा होने पर भी इनकी डिमांड में कमी नहीं आई है।

क्या हैं फूलों के रेट्स

फूल पहले अब

गेंदा क्00 रु। किलो ख्00 रु। किलो

कमल भ्0 रु। पीस क्00 रु। पीस

गुलाब क्0 रु। स्टिक ख्0 रु। स्टिक