- एच5एन1 वायरस पाए जाने की पुष्टि, जिला प्रशासन से एडवाइजरी जारी

-पटना से पशुपालन विभाग की उच्च स्तरीय टीम पहुंची मुंगेर

MUNGER/PATNA: मुंगेर जिले के असरगंज प्रखंड के गोरहो गांव में लगातार मर रहे पक्षियों के विसरा की जांच में बर्ड फ्लू के एच5एन1 वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई है। इसके बाद जिला प्रशासन ने जनहित में सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए हैं। ज्ञात हो कि गोरहो में 15 दिनों से अचानक पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। कुछ मृत पक्षियों का विसरा जांच के लिए कोलकाता भेजा गया। जांच में पक्षियों में बर्ड फ्लू के एच5एन1 वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई।

प्रशासनिक अफसरों ने की बैठक

इसके बाद पटना से पशुपालन विभाग की उच्च स्तरीय टीम यहां पहुंची। प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल ने टीम के सदस्यों, डीएम और एसपी के साथ शुक्रवार को बैठक की। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि बर्ड फ्लू के जीवाणु पाए जाने का तथ्य सामने आने के बाद गोरहो में पक्षियों को मारने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके अलावा गोरहो के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में यह कार्रवाई की जाएगी। इनमें गोरहो के आसपास के चौखंड, अमैया, बेलसिरा आदि गांव आएंगे। इससे प्रभावित होने वाले पक्षी पालकों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। मारे गए पक्षियों को दो बाई दो फीट गहरे गड्ढे में दफनाया जाएगा।

मंगाई गई टमी फ्लू की 3800 गोलियां

प्रभावित क्षेत्र में गैमेक्सिन, ब्ली¨चग पाउडर आदि का छिड़काव कराया जाएगा। प्रभावित इलाके में मेडिकल टीम को एंबुलेंस के साथ तैनात किया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि अभी तक वायरस का असर किसी व्यक्ति पर नहीं पड़ा है। सुरक्षा के मद्देनजर टमी फ्लू की 3800 गोलियां पटना से मंगाई जा रही हैं। अधिकारियों को दस किलोमीटर के दायरे तक कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। अबतक कहीं से भी एक साथ अनेक पक्षियों के मरने की सूचना नहीं मिली है। लेकिन इस पर भी नजर रखी जा रही है। मांस, मुर्गा आदि खाने से लोगों को एहतिहात बरतने की आवश्यकता है।