-फ्लाईओवर हादसे के बाद से जागा सेतु निगम, निर्माण कार्यो की कराएगा रिकार्डिग

-चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर निमार्ण कार्य की शुरू हो गई है रिकार्डिग

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर हादसे के बाद से सबक लेते हुए सेतु निगम ने नया प्लान तैयार किया है। तय किया कि जब तक ब्रिज के निर्माण कार्य चलेंगे तब तक वीडियो रिकॉर्डिग कराई जाएगी। बीते मंगलवार को हुए दर्दनाक हादसा के बाद से सेतु निगम ने फ्लाईओवर निमार्ण कार्य की रिकॉर्डिग शुरू करा दी है। इसके लिए अगल से बजट पास करते हुए शहर में चल रहे ब्रिज निर्माण कार्य के रिकॉर्डिग का जिम्मा एक एजेंसी को सौंपा गया है। रिकॉर्डिग कराने के पीछे सेतु निगम की मंशा है कि निर्माण कार्य से जुड़ी बारीकियां रिकॉर्डिग में देखने के बाद पकड़ में आ सकती है। यह भी देखना मुफीद होगा कि काम किस टेक्निक से और कितनी तेजी से किया जा रहा है। इंजीनियर सहित स्टाफ के कार्यशैली का भी रिकॉर्डिग के जरिए पता चल सकेगा।

अबकि माफी भी नहीं

फ्लाईओवर का बीम गिरने से 15 की मौत और दर्जनों घायल के बाद सेतु निगम फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। सेतु निगम के छह अधिकारियों की निलंबन के बाद से विभाग अब एक भी गलती दोहराना नहीं चाहेगा। चूक होने की दशा में निगम की गर्दन तक फंसेगी। लिहाजा माफी बर्दाश्त नहीं होगी। इसलिए विभाग अब बहुत ही एलर्ट होकर कार्य कर रही।

मैटेरियल्स लेकर खाका तक होगी कैद

ब्रिज निर्माण कार्य के दौरान यूज होने वाले मैटेरियल्स, मशीन सहित कार्य की खाका खींचे जाने की तक गतिविधियां कैमरे में कैद होगी। पीलर-बीम ढालने से लेकर शटरिंग करने के तौर तरीके भी रिकार्ड किए जाएंगे, यह देखा जाएगा कि काम किस तरीके से कराया जा रहा है।

हादसे के बाद से यह डिसीजन लिया गया है कि ब्रिज निर्माण कार्य की रिकॉर्डिग कराई जाएगी। जब तक काम पूरा नहीं होगा तब तक रिकॉर्डिग की जाएगी।

एके श्रीवास्तव, सीपीएम

यहां-यहां रिकॉर्डिग

-चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर -कोनिया ब्रिज

-आशापुर आरओबी

-शिवपुर आरओबी

-हरहुआ फ्लाईओवर