-शिव गार्डन में दुल्हन के पिता के बैग चोरी में आया सामने

-बच्चों के गैंग को बड़े मास्टरमाइंड कर रहे ऑपरेट, एक साथी भी दिखा

bareilly@inext.co.in

BAREILLY : शादी समारोह में अक्सर लोग द्वारचार या फिर जयमाला के दौरान स्प्रे छिड़ककर एंज्वाय करते हैं. लोगों के इसी एंज्वायमेंट का बच्चा चोर गैंग ने भी फायदा उठाना शुरू कर दिया है. बच्चा चोर गैंग मौके का फायदा उठाकर चेहरे की ओर स्प्रे करते हैं और फिर ज्वैलरी व नकदी से भरा बैग लेकर फरार हो जाते हैं. बीसलपुर रोड पर शिव गार्डन में ट्यूजडे रात दुल्हन के पिता महेंद्र सिंह का बैग पार करने के मामले में ऐसा ही हुआ था. अब दुल्हन परिजनों को सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद यह समझ में आया है. सीसीटीवी कैमरे में दो बच्चे और एक बड़ा कैद हो गए हैं. एक बच्चा तो वही है जो दो अन्य बैंक्वेट हॉल में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हुआ है. यही नहीं उसने दो जगह सेम शर्ट भी पहनी है. बच्चा गैंग को बड़ा मास्टरमाइंड ऑपरेट कर रहा है.

कमरों की भी ली तलाशी

शिव गार्डन में महेंद्र सिंह का बैग उस वक्त गायब हुआ था जब द्वारचार की रस्म हो रही थी. इसी दौरान एक बच्चा स्प्रे कर रहा था. उनके रिश्तेदार मनोज ने उसे स्प्रे न करने के लिए भी कहा था. जब सीसीटीवी फुटेज देखी तो दो किशोर दिख रहे हैं. जिसके साथ में एक बड़ा शख्स भी दिख रहा है. वही दोनों को बैग उठाने के लिए इशारा कर रहा है. यही नहीं तीनों मैनेजर के रूम में भी झांकते हुए दिखाई दे रहे हैं, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. बड़ा शख्स गैलरी में भी घूम रहा है. दोनों बच्चे हॉल में महिलाओं के आसपास भी नजर रखे हैं और कमरों की भी तलाशी कर रहे हैं.

रामगंगा कॉलोनी में गैंग का ठिकाना

मनोज पटेल ने बताया कि बैग चोरी की वारदात के बाद बच्चों की तलाश की गई तो बैंक्वेट हॉल के पीछे आधा दर्जन बच्चे आपस में रुपयों का बंटवारा करते मिले. एक बच्चा कह रहा था कि उसके 200 रुपए बने हैं तो दूसरे ने कहा कि उसके 60 रुपए बनते हैं. परिजनों की मदद से मनोज ने बच्चों को पकड़ लिया, लेकिन एक बच्चा मौके से भाग गया. पकड़े गए बच्चों की मदद से उस बच्चे को भी लेकर आया गया. यही नहीं उसकी मां भी पहुंची. सभी रामगंगा आवासीय कॉलोनी बिथरी चैनपुर में रहते हैं. एक बच्चे ने बताया कि बैग चोरी करने वाला बच्चा उसके साथ चाउमीन खा रहा था. वह भी रामगंगा कॉलोनी में रहता है. एक अन्य बैंक्वेट हाल में सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद भी सामने आया था कि वह बच्चा इसी कॉलोनी में रहता है, जिससे आशंका है कि गैंग रामगंगा आवासीय कॉलोनी से ऑपरेट कर रहा हो.

रुपए लूटने का भी गैंग

जिस तरह से बैंक्वेट हॉल में बच्चों के जरिए दुल्हा-दुल्हन के परिजनों का बैग चोरी कराया जा रहा है, उसी तरह से शादी समारोह में रुपए लूटने वाला गैंग भी बच्चों का एक्टिव है. यह बच्चे अच्छे कपड़े पहनकर शादी समारोह में पहुंच जाते हैं. जब बारात गुजरती है तो लोग पैसे हवा में उड़ाते हैं, इन्हीं पैसों को बच्चे लूट लेते हैं. इसी तरह से विदाई के वक्त भी पैसे लूटे जाते हैं और फिर इन पैसों का बंटवारा हो जाता है.

अब तक आधा दर्जन वारदात

इस सीजन में अब तक करीब आधा दर्जन बैंक्वेट हॉल में चोरी की वारदातें हो चुकी हैं, लेकिन पुलिस किसी भी वारदात का खुलासा नहीं कर सकी है. सीओ थर्ड नीति द्विवेदी पूरे मामले की जांच कर रही हैं और सभी बैंक्वेट हॉल की सीसीटीवी फुटेज भी कलेक्ट की गई हैं. शिव गार्डन में दिखने वाला बच्चा मैफेयर लॉन व एक अन्य बैंक्वेट हॉल में भी नजर आया है, जिससे अब उसकी तलाश तेज हो गई है. पुलिस ने इस संबंध में बैंक्वेट हॉल मैनेजमेंट के साथ मीटिंग भी की है. इसके अलावा चोरों की सीसीटीवी फुटेज भी सभी बैंक्वेट हालों को सर्कुलेट की गई है.