- स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल की फ्लाइंग स्क्वॉयड होंगी गठित

- प्रशासन और शिक्षा विभाग करेंगे मॉनिटरिंग

- बोर्ड एग्जाम को लेकर डीएम करेंगे 20 को बैठक

---------

दून में कितने परीक्षार्थी

28000 स्टूडेंट्स(हाईस्कूल-इंटर)

127 एग्जाम सेंटर्स हाईस्कूल

118 एग्जाम सेंटर्स इंटर

5 संवेदनशील सेंटर

DEHRADUN: उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम को लेकर शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। बोर्ड एग्जाम की मॉनिटरिंग के लिए उच्चाधिकारियों की टीम गठित की जाएगी वहीं प्रशासन और शिक्षा महकमा मिलकर एग्जाम को पूरी तरह नकलविहीन कराने के लिए साझा प्रयास करेंगे। दून में बोर्ड एग्जाम को लेकर 20 फरवरी को प्लानिंग की जाएगी।

नकल विहीन एग्जाम पर फोकस

मुख्य सचिव के निर्देशों के बाद बोर्ड एग्जाम को नकलविहीन बनाने के लिए शिक्षा महकमा और बोर्ड पूरी तरह से एग्जाम मोड में आ गया है। नकल रोकने और स्टूडेंट्स पर नजर रखने के लिए अलग- अलग टीमें जिलों में तैनात की जाएंगी। जिनकी मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों की भी एक प्रदेश स्तर की टीम बनाई जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड एग्जाम की तैयारियों को लेकर हर जिले के डीएम जल्द ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ प्लान तैयार करेंगे।

फ्लाइंग स्क्वॉयड, ऑब्जर्वर होंगे तैनात

हर जिले में फ्लाइंग स्क्वॉयड और बोर्ड ऑ‌र्ब्जवर तैनात किये जाएंगे। फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम में 2-2 महिला और पुरुष टीचर होंगे साथ ही एक सुरक्षाकर्मी भी तैनात किया जाएगा। जिलों की ओवरऑल मॉनिटरिंग डीएम करेंगे। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा स्टेट लेवल की फ्लाइंग स्क्वॉयड गठित की जाएगी। स्टेट लेवल की फ्लाइंग स्क्वॉयड में सीनियर ऑफिसर तैनात किए जाएंगे। टीम में कौन-कौन अफसर शामिल होंगे यह अभी तय नहीं हुआ है।

20 को डीएम लेंगे बैठक

डिस्ट्रिक्ट व स्टेट लेवल की फ्लाइंग स्क्वॉयड गठित करने के लिए 20 फरवरी को दून में डीएम द्वारा शिक्षा विभाग की अहम बैठक ली जाएगी। एग्जाम सेंटर्स और अन्य तैयारियों को लेकर भी बैठक में मंथन किया जाएगा।

----------

बोर्ड एग्जाम को लेकर जल्द ही हम उच्च अधिकारियों की फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाएंगे। जिलों के लिए डीएम शिक्षा विभाग को निर्देशित करेंगे।

आरके कुंवर, निदेशक , उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा

------

5 से 24 मार्च तक बोर्ड एग्जाम

281826 परीक्षार्थी शामिल होंगे बोर्ड में

149445 परीक्षार्थी हाईस्कूल में

132381 परीक्षार्थी इंटर में

1309 एग्जाम सेंटर

230 संवेदनशील

20 अति संवेदनशील केंद्र

13 मुख्य संकलन केंद्र

23 उप संकलन केंद्र