- शासन के निर्देश पर गुरुवार को चलाया गया अभियान

- छह सैंपल जांच के लिए भेजे, एक दुकानदार को नोटिस

ALLAHABAD: शासन के निर्देश पर गुरुवार से नमक को लेकर विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। दिनभर चली जांच में नमक के छह सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नमक में मिलावट की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है।

आयोडीन की जांच के लिए भेजे सैंपल

दिनभर चलाए गए अभियान में शहर के अलग-अलग इलाकों से नमक के छह नमूने लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इनमें म्योर रोड स्थित सुशील किराना स्टोर से नमक के दो, म्योर रोड के राकेश किराना से एक, ताशकंद रोड स्थित अजमत किराना स्टोर से हेल्थ केयर नमक का एक और सप्रू रोड स्थित महेंद्र किराना स्टोर से रिलायंस लाइट साल्ट का एक सैंपल भरा गया। चीफ फूड इंस्पेक्टर सीएल यादव ने बताया कि नमक में आयोडीन की मात्रा की जांच कराई जाएगी।

लेबलिंग और लाइसेंस नदारद

जांच के दौरान कई जगहों पर नमक के पैकेट पर लेबलिंग नदारद मिली। डेट ऑफ मैनुफैक्चरिंग और एक्सपायरी की डिटेल भी अंकित नहीं थी। दुकानदार नमक की खरीद-फरोख्त का बाउचर भी टीम के सामने प्रस्तुत नहीं कर सके। ताशकंद रोड स्थित किराना स्टोर में खाद्य लाइसेंस भी नहीं मिला। जिसके चलते प्रतिष्ठान मालिक को नोटिस जारी कर दी गई है। इसी क्रम में रीजनल फूड इंस्पेक्टर आरके गुप्ता ने ऊंचवागढ़ी स्थित लक्ष्मी नारायण राजेश कुमार फर्म से काला नमक का सैंपल जांच के लिए भेजा है। टीम में फूड इंस्पेक्टर तूलिका शर्मा सहित अन्य स्टाफ भी शामिल रहा। शासन के निर्देश पर अभियान लगातार जारी रहेगा।