ranchi@inext.co.in
RANCHI: फर्जी नाम से सिमकार्ड जारी करा राशन की फर्जी तरीके से डिलीवरी का 'खेल' धड़ल्ले से चल रहा है। दरअसल, रांची जिले के 227 पीडीएस डीलरों द्वारा फर्जी सिम कार्ड के आधार पर ओटीपी जेनरेट कर राशन गबन करने की जानकारी जिला प्रशासन को मिली है। डीएसओ की टीम इस मामले की छानबीन कर रही है। इसके तहत जिन लाभुकों को ओटीपी जेनरेट कर राशन वितरित किया गया है उनका फिजिकल वैरीफिकेशन किया जा रहा है।

मंत्री ने जारी किए हैं निर्देश
फर्जी सिमकार्ड पर राशन की हो रही फर्जी डिलीवरी का मामला सामने आने के बाद खाद्य-आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने सभी पीडीएस शॉप्स से ओटीपी के माध्यम से राशन वितरण को लेकर फिजिकल वैरीफिकेशन करने का निर्देश संबंधित जिलों के डीसी से कराने का निर्देश विभागीय सचिव को दिया है। इसके अलावा अपवाद पंजिका से राशन वितरण की भी मासिक जाँच का आदेश दिया गया है, इस आदेश का अनुपालन जिला के उपायुक्तों को डीएसओ के माध्यम से करना है।

हर माह हो रहा निरीक्षण
डीसी के निर्देश पर बनाई गई टीम हर माह ओटीपी पर राशन डिलीवरी को लेकर लाभुकों का फिजिकल वैरीफिकेशन करा रही है। इस सिलसिले में लाभुकों के घर पर टीम जा रही है और यह जानकारी ले रही है कि वह वहां रहता है अथवा नहीं। इतना ही नहीं, जिस मोबाइल नम्बर से ओटीपी लिंक्ड है वह लाभुक के पास है या नहीं, इसकी भी तहकीकात की जा रही है।

राशन की नहीं थम रही कालाबाजारी
सिल्ली, पिठौरिया, ठाकुरगांव, रातू समेत कई इलाकों के पीडीएस डीलर्स के खिलाफ विभाग को शिकायत मिल रही है कि वे फर्जी नाम से सिमकार्ड खरीद रहे हैं और ओटीपी जेनरेट कर राशन की कालाबाजारी की जा रही है। इससे पूर्व भी विभाग को कई बार शिकायतें मिली हैं कि संपन्न परिवार एवं सरकारी नौकरी करने वाले परिवारों को भी राशन कार्ड बना दिया गया है,। गौरतलब है कि वार्ड 41 के महिला कल्याण समिति जन वितरण प्रणाली के डीलर के खिलाफ इस बाबत प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके खिलाफ आरोप है कि सिमकार्ड पर फर्जी तरीके से ओटीपी जेनरेट कर लाभुकों का राशन बाजार में बेच दिया गया।