-पटना में 13-15 मई तक तक इंटरनेशनल राईस ग्रेन टैक एग्जीबिशन का होगा आयोजन

- राइस मिलों, गेंहू मिल के संचालक उत्पादन बेहतर करने के बारे में जानेंगे

<-पटना में क्फ्-क्भ् मई तक तक इंटरनेशनल राईस ग्रेन टैक एग्जीबिशन का होगा आयोजन

- राइस मिलों, गेंहू मिल के संचालक उत्पादन बेहतर करने के बारे में जानेंगे

PATNA : PATNA : बिहार में खाद्यान का उत्पादन एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। लेकिन बात जब एक्सपोर्ट और क्वालिटी प्रोडक्शन की हो तो उसमें पिछड़ जाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए क्फ्, क्ब् और क्भ् मई को पटना के पाटलिपुत्रा ग्राउंड में क्ब्वीं इंटरनेशनल राइस ग्रेन प्रो टेक एक्सपो ख्0क्म् का आयोजन किया जा रहा है। बिहार उद्यमी संघ की ओर से इसका आयोजन किया जा रहा है। इस बारे में संघ के प्रेसिडेंट कौशलेंद्र ने बताया कि इस आयोजन का उदेश्य है खाद्यानों की उपज के बाद उसका मिल में बेहतर और क्वालिटी प्रोडक्शन को बढ़ावा देना। इस तीन दिवसीय एक्सपो के दौरान करीब क्ख्भ् स्टॉल लगाये जाएंगे, जिसमें देश-विदेश की कंपनियां भाग ले रही हैं। इसका शुभारंभ क्फ् मई को उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह करेंगे और क्भ् मई को समापन सहकारिता मंत्री आलोक कुमार मेहता करेंगे।

एक छत के नीचे पूरी जानकारी

तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो में एक छत के नीचे चावल, गेंहू, मक्का और दालों के मिल में उत्पादन और उसके क्वालिटी के विभिन्न पक्षों के बारे में जानकारी दी जाएगी। संघ के डायरेक्टर मनीष सहाय ने बताया कि इसमें मिलो में लगने वाले मशीन उनकी तकनीकी क्षमता के बारें में जानकारी मिलेगी। इसमें इस मशीनों की कंपनियों के प्रतिनिधि के साथ-साथ मिल और अनाज के भंडारण से जुडे विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे। यदि किसी को तकनीकी अपडेशन कर अपने मिल का उत्पादन बढ़ाना चाहता है तो यह एक बेहतर अवसर होगा। इसके अलावा ग्रेन स्टोरेज की तकनीक तथा उसकी बेहतर पैकेजिंग आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

आधुनिक मशीनों होगी प्रदर्शित

एक्सपो में करीब क्ख्भ् स्टॉल लगाया जाएगा। जिसमें राइस मिल, प्लसेज मिल और अन्य तकनीकी इक्यूपमेंट आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। इवेंट के संचालक सुरेंद्र गुप्ता ने बताया कि इसमें दिल्ली, पंजाब, अहमदाबाद, कोलकाता, अमृतसर, जर्मनी, ताइवान आदि की कंपनियां आएंगी। स्टॉल करीब भ्0 हजार वर्ग मीटर में लगाया जा रहा है। इसमें मशीनों की एडवांस बुकिंग भी की जा सकती है.प्रवेश नि:शुल्क है। कांफ्रेंस में मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।