Kanpur: ट्रेन में सफर करने के दौरान बरसात के मौसम में आप का मन मौसम के मुताबिक डिश खाने का कर रहा है तो अब मन मारने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल के जरिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर मनपसंद डिश ऑडर कर सकते हैं। यह डिश आपको ट्रेन के अगले स्टेशन पहुंचने पर आईआरसीटीसी का वेंडर उपलŽध करा देगा। आईआरसीटीसी अधिकारियों की माने तो यह सेवा यात्रियों को उन स्टेशनों में मिलेगी, जहां आईआरसीटीसी के फूड स्टाल है।

मेन्यू में आठ राज्यों की डिश
आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि आईआरटीसीटी के मेन्यू में देश के आठ राज्यों की मौसमी डिश की लिस्ट है। यह सेवा विभिन्न राज्यों के यात्रियों की सुविधा को देखते हुए शुरू की गई है। मेन्यू में गुजरात, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, यूपी सहित आठ राज्यों के मौसमी डिश उपलŽध हैं।

अब ट्रेन में मिलेगा 8 राज्‍यों के सीजनल फूड का मजा,irctc पर ऐसे करें बुक

ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हैं और पैसा वापस चाहिए तो जानें RBI के नए नियम


ऐसे करें ऑर्डर
यात्रियों को सबसे पहले मोबाइल पर आईआरसीटीसी का एप डाउन लोड करना होगा। इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर फूड ऑर्डर वाले आह्रश्वशन पर क्लिक करना होगा। फूड का मेन्यू देखने के लिए पहले ट्रेन नंबर व टिकट में लिखा पीएनआर नंबर डालना होगा। यह डालते ही आईआरसीटीसी का मेन्यू मोबाइल स्क्रीन पर होगा। जिसे देख कर यात्री अपनी मनपसंद डिश ऑर्डर कर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकता है।

यह सेवा यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई है। आईआरसीटीसी समय-समय पर विभिन्न योजनाओं का लांच करती रहती है। - संदीप दत्ता, पीआरओ आईआरसीटीसी


यदि पहली बार आयकर रिटर्न भरने जा रहे हैं तो ये बातें जरूर जान लीजिए


Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk