- वेंडर वसूलते है ज्यादा कीमत

आगरा। अब रेलवे के वेंडर्स यात्रियों से मनमाना रूपया वसूलकर चाय-समोसा नहीं बेच सकेंगे। इसके पीछे वजह है कि आईआरसीटीसी ने हर कोच में हर सीट पर रेट लिस्ट चस्पा करने का फैसला लिया है। यह काम होली से पहले कर लिया जाएगा।

रेट लिस्ट स्टीकर चस्पा होने से मनमानी पर लग सकेगी रोक

रेलवे में पैसेंजर्स को पेन्ट्रीकार से ही खाना मुहैया कराया जाता है। इसमें चाय, समोसा, बिस्किट, पानी की बोटल, खाना आदि वेंडर द्वारा सीट पर उपलब्ध कराया जाता है। इस दौरान ज्यादा रेट वसूलने को लेकर पैसेंजर्स और वेंडर के बीच हॉट-टॉक हो जाती है, लेकिन पैसेंजर्स मजबूरी के चलते सामान खरीदना पड़ता है। कई पैसेंजर्स आईआरसीटीसी से कंप्लेन करते हैं। लेकिन जब रेट लिस्ट चस्पा होने लगेगी तो वेंडर की मनमानी पर रोक लग सकेगी।

पीओएस मशीन भी रखी जाएंगी

रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था को दुरुस्त रखने का प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए स्टेशनों पर पीओएस मशीन (प्वाइंट ऑफ सेल) रखी जाएगी। हालांकि बड़े स्टेशनों पर फूड प्लाजा/फास्ट फूड यूनिट खोले हैं। कई गाडि़यों में ई-कैटरिंग के जरिए भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस व्यवस्था को 357 ए-1 एवं ए श्रेणी के स्टेशनों पर लागू होने लगी है। इसके अलावा फूड चेन से भी अनुबंध किया जा रहा है, ताकि पैसेंजर्स को बर्थ पर ही खाना उपलब्ध कराया जा सके।

टोल फ्री पर आती है 250-300 कंप्लेन

रेलवे के टोल फ्री नंबर 1800-111-321 पर रोजाना 250 से 300 यात्रियों की कंप्लेन आती हैं, अधिकारियों का दावा है कि कंप्लेन का यथा समय निस्तारण किया जाता है।