खाद्य सुरक्षा विभाग ने की कार्रवाई, 25 हजार का माल जब्त

सिविल लाइंस के एक आयुर्वेदिक स्टोर में पड़ा छापा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिविल लाइंस स्थित एक आयुर्वेदिक स्टोर में एक्सपायरी प्रोडक्ट को डिस्काउंट के साथ बेचते पकड़ा गया. जानकारी के मुताबिक तकरीबन आधा दर्जन प्रोडक्ट या तो एक्सपायर हो चुके थे या इनसे मैन्यूफैक्चरिंग डेट नदारद थी. सूचना पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर हजारों का माल जब्त कर लिया. साथ ही सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं.

पब्लिक को बना रहे थे बेवकूफ

जानकारी के मुताबिक महर्षि दयानंद मार्ग स्थित एक प्रतिष्ठित आयुर्वेदिक स्टोर में गुरुवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सूचना के आधार डीओ डॉ. एसपी सिंह के नेतृत्व में छापामारी की. जांच में पता चला कि तकरीबन आधा दर्जन प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट बीत चुकी है. इनमें से कुछ से लेबल भी नदारद था. जिनमें गजक, पिस्ता पट्टी, पीनट चिक्की, रोस्टेड डाइट, चटनी वगैरह शामिल थे. टीम ने 25 हजार का एक्सपायरी माल सीज कर सैंपल जांच के लिए भेजा है.

ग्राहक को हो गया था शक

अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन पहले एक ग्राहक को यहां लगी सेल पर शक हो गया. दस फीसदी डिस्काउंट के साथ प्रोडक्ट बेचे जा रहे थे. देखने में पता चला कि यह एक्सपायर हो चुके हैं. इस पर ग्राहक ने विभाग को सूचित किया. सीएफओ सीएल यादव ने बताया कि इस मामले में पांच लाख रुपए तक जुर्माना किया जा सकता है. अगर सैंपल अनसेफ मिला तो छह माह की जेल होगी. इनका प्रोडक्ट्स खाने के बाद कोई कैजुअल्टी होती है तो आजीवन कारावास की सजा होगी.

इस तरह से सेल लगाकर एक्सपायरी प्रोडक्ट बेचना उचित नहीं है. हमने सैंपल जांच के लिए भेजा है. ऐसा प्रोडक्ट खाकर लोग बीमार हो सकते हैं. सैंपल की जांच रिपोर्ट का इंतजार है. इसके बाद कार्रवाई होगी.

-डॉ. एसपी सिंह, डीओ, खाद्य सुरक्षा विभाग