ashwini.nigam@inext.co.in

RANCHI : फीफा व‌र्ल्ड कप के इस महासमर में दुनियाभर की फ्ख् फुटबॉल टीमें चैंपियन बनाने के लिए आपस में टकराएंगी। पूरे व‌र्ल्ड में इस समय फुटबॉल छाया हुआ है। अपनी फेवरेट टीम और फेवरेट खिलाड़ी को चीयरअप करने के लिए लोग बेताब हैं। लोगों को बस इंतजार है, उस पल का जब दुनियाभर की करोड़ों निगाहें ब्राजील के उस फुटबॉल स्टेडियम पर रहेंगी, जहां व‌र्ल्ड कप ख्ोला जाएगा।

मैसी की धूम

इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी भी आजकल फुटबॉल के रंग में रंगे हुए हैं। अर्जेटीना के स्टार लियोनेंल मैसी को धौनी सपोर्ट कर रहे हैं। धौनी की सिटी रांची भी लियोनेल मैसी को सपोर्ट करते हुए उनके टी-शर्ट, जूते को खरीद रही हैं। वहीं दूसरी तरफ फीफा व‌र्ल्ड कप में खेल रही विभिन्न टीमों के नामपर डिजाइंड टी-शर्ट मार्केट में आ चुके हैं। लोग इसकी खरीदारी भी कर रहे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड ब्राजील की जर्सी की है। सिटी के सभी बड़े स्पो‌र्ट्स शो-रूम और शॉप्स पर इनको खरीदने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन इसके साथ ही अर्जेंटीना, जर्मनी, स्पेन, पुर्तगाल और फ्रांस टीम का टी-शर्ट भी डिमांड में है।

दीवानगी की हद तक फुटबॉल

सिटी में सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि फुटबॉल को लेकर भी लोगों में दीवानगी है। फुटबॉल का जादू सभी के सिर चढ़कर बोल रहा है। किसी की फेवरेट टीम ब्राजील है, तो काई पुर्तगाल का दीवाना है। कोई स्पेन को लेकर दांव लगा रहा है तो कोई फ्रांस को लेकर क्रेजी है। ऐसे ें इनके लिए फीफा व‌र्ल्ड कप में पार्टिसिपेट कर रही टीमों के टी-शर्ट क्फ्00 से लेकर फ्भ्00 रुपए के बीच बिक रहे हैं। विभिन्न शॉप्स के लोगों को कहना है कि हर बार फीफा व‌र्ल्ड कप आते ही सभी टीमों के टी-श‌र्ट्स और फुटबॉल की डिमांड सिटी में बढ़ जाती है। यह ऐसा मौका होता है जब सिटी में स्पो‌र्ट्स का बिजनेस बढ़ जाता है। जर्सी से लेकर फुटबॉल की बिक्री भी बढ़ गई है। फुटबॉल ख्00 से लेकर 700 में बिक रहे हैं। सबसे इंट्रेस्टिंग है दूसरे गेम्स से जुड़े लोग भी आजकल फुटबॉल प्लेयर्स की तरह टी-शर्ट खरीद रहे हैं। लोग इन टी-शर्ट को पहनकर अपनी फेवरेट टीम को चीयरअप करना चाहते हैं।

प्लेयर्स और फुटबॉल क्लब भी हैं जोश में

मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में आजकल सबसे ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर हो रहा है कि कौन सी टीम इस बार फीफा व‌र्ल्ड कप पर कब्जा करेगी। कौन सा प्लेयर सबसे ज्यादा गोल करके गोल्डन बूट जीतेगा और कौन सबसे ज्यादा गोल रोकेगा। इसके साथ ही अपने-अपने फेवरेट प्लेयर्स की स्टाइल को लेकर भी यहां पर चर्चा हो रही है। चर्चा करने वाले स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया रांची ब्रांच के अपकमिंग फुटबॉल प्लेयर हैं, जो फुटबॉल की प्रैक्टिस करते हुए फीफा व‌र्ल्ड कप के रंग में रंगे हुए हैं।

इन प्लेयर्स की सबसे ज्यादा चर्चा

अर्जेटीना की टीम लियोनेल मैसी, पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, ब्राजील के नेमार, स्पेन के डियेगो कोस्टा और फ्रांस के करीम बेनजोमा को लेकर रांची में के फुटबॉल प्रेमी सबसे ज्यादा चर्चा कर रहे हैं। इन प्लेयर पर लोग दांव भी लगा रहे हैं।

कौन बनेगा चैंपियन

मेजबान ब्राजील, पिछली विजेता स्पेन की टीम, उलटफेर करने वाला अर्जेटीना, पुर्तगाल, जर्मनी, इंटली या फ्रांस। फीफा व‌र्ल्ड कप-ख्0क्ब् का विजेता कौन बनेगा, इसका फैसला तो एक महीने बाद होगा, लेकिन रांची के फैंस की मानें तो इस बार खिताबी मुकाबला ब्राजील और अर्जेटीना के बीच होगा।