ranchi@inext.co.in
RANCHI : महंगी बाइक पर गर्लफ्रेंड को घुमाने का शौक उस समय महंगा पड़ गया, जब वाहन चेकिंग के दौरान चोरी के बाइक के साथ बाइक चोर गिरोह का सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया। लालपुर थाना क्षेत्र से राजधानी में सक्रिय बाइक चोर गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए एक नाबालिग समेत सात को गिरफ्तार किया है। इनके पास से छह महंगी बाइक बरामद की गई है। सिटी डीएसपी प्राण रंजन कुमार व लालपुर इंस्पेक्टर रमोद कुमार सिंह ने बताया कि दारोगा लालजी यादव के नेतृत्व में बनी छापेमारी टीम ने पूरे गिरोह के सदस्यों को धर दबोचा।

वाहन चेकिंग में हुआ खुलासा
सिटी डीएसपी प्राण रंजन कुमार ने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान दो बाइक पर सवार चार युवकों को चेकिंग के लिए रोका तो वो भागने लगे लेकिन तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही आरोपियों के निशानदेही पर छह बाइक भी बरामद किए गए हैं और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं ठाकुरगांव थाना क्षेत्र के रांची कॉलेज के बीए के छात्र राहुल कुमार महतो के पास से केटीएम 250 की मंहगी बाइक बरामद की गई है।

ऐसे आए गिरफ्त में
सदर थाने के सिरिस्ता से फरार रौशन तिर्की और एक नाबालिग मिलकर पूरे शहर में बाइक चोर गिरोह चला रहे थे। उनके निशाने पर महंगी कंपनियों की बाइक थी। गिरफ्तार आरोपितों में कोकर भाभा नगर निवासी रौशन तिर्की, रातू सिमलिया नावाटोली निवासी छोटू प्रेम हेंब्रम, कोकर चूना निवासी मुकेश साव, करमटोली निवासी राजन भुटकुवांर उर्फ छोटू, विरेंद्र कुमार राम, ठाकुरगांव तुलमुली निवासी राहुल कुमार महतो सहित एक नाबालिग शामिल हैं।

ऐसे खोलते थे लॉक
इन आरोपियों ने बताया कि पहले वे लॉक को खोलते थे, फिर लॉक खोलकर तार को सटाकर इंजन स्टार्ट करते थे और उसे ले उड़ते थे। फिर घर जाकर स्टीकर से बाइक का नंबर बदल देते थे। जब पुलिस ने बाइक के नंबर की चेकिंग की तो पाया कि उक्त नंबर स्कॉरपियो का है।

चोरी की स्कूटी पर स्कॉर्पियो का नंबर
चोरी की स्कूटी पर स्कॉर्पियो का नंबर लगाकर घूम रहे थे। उसकी बिक्री की तैयारी चल रही थी। इसी तरह ढाई लाख की एक बाइक को 40 हजार रुपये में बेच दी गई थी। डिलीवरी से पहले चोर पकड़े गए। चोरों के पास से सीबीजेड (जेएच01एके-1253), पल्सर-200, एफजेड ( जेएच05बीएफ-0704), स्कूटी (जेएच09सीके-2792), केटीएम-250, पल्सर (जेएच01एके-3036) बरामद की गई।

50 से ज्यादा चुराए थे केटीएम बाइक
बाइक चोर गिरोह के सदस्यों ने महंगी बाइक पर गर्लफ्रेंड को घुमाने के लिए केटीएम 50 बाइक की चोरी की घटना को अंजाम दिया था और चोर गिरोह के सदस्य कम कीमत पर बिना कागजात के चोरी के बाइक बेच कर अय्याशी किया करते थे। इसका खुलासा तब हुआ जब वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को बाइक चोर गिरोह का भंडाफोड़ करने में सफलता मिली।

कौन-कौन पकड़े गए
* रोशन तिर्की, कोकर
* छोटू प्रेम हेंब्रम रातू
* मुकेश साव चूना भटठा
* राजनभुट कुंवर उर्फ छोटू लालपुर
* विरेंद्र कुमार राम, लालपुर
* राहुल कुमार महतो व एक अन्य

Crime News inextlive from Crime News Desk