- लोकसभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन आयोग ने ढूंढ़ निकाला अनूठा तरीका

- शहर में विधानसभा चुनाव में हुई थी 61 परसेंट वोटिंग, इसे बढ़ाकर 81 परसेंट कराना चाहता है आयोग

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: लोकसभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन आयोग ने अनूठा तरीका ढूंढ़ निकाला है. पॉश इलाकों में रहने वाली महिलाओं और युवाओं को मतदात केंद्र तक लाने के लिए आयोग ने इलेक्शन किटी पार्टी पार्टी और युवाओं के लिए सेल्फी कॉनटेस्ट करने का फैसला किया है. ऐसा करके आयोग महिलाओं और युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में बरेली में 61 परसेंट वोटिंग हुई थी, जिसे लोकसभा चुनाव में बढ़ाकर 81 परसेंट करने का लक्ष्य रखा गया है.

पॉश इलाकों में कम वोटिंग
सीडीओ सत्येंद्र कुमार के मुताबिक, पॉश एरिया की लेडीज और युवाओं का वोटिंग के प्रति ज्यादा रुझान नहीं है. ऐसे में इन्हें पोलिंग बूथ तक लाने के लिए यह योजना बनाई गई है. इसके तहत महिलाओं की किटी पार्टी का इस्तेमाल इलेक्शन किटी पार्टी के तौर पर किया जाएगा. इससे उन्हें वोटिंग के लिए अवेयर किया जा सकेगा.

युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट
सीडीओ का माना है कि युवाओं में सेल्फी का खासा क्रेज है. इसलिए युवाओं के लिए सेल्फी कांटेस्ट रखा जाएगा. इससे युवा इसमें बढ़चढ़ कर पार्टिसिपेट करेंगे और उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि सेल्फी कांटेस्ट कि लिए करीब 50 प्वांइट निर्धारित किये गए हैं. इनमें 30 प्वाइंट शहर में होंगे. यहां मतदान के लिए अवेयर करने वाले स्लोगन, पोस्टर आदि लगाए जाएंगे. वहां पहुंचकर युवा सेल्फी लेंगे.

सोशल मीडिया पर छाए रहना होगा
युवाओं को सेल्फी को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम पर पोस्ट भी करना होगा. इसके लिए सोशल मीडिया पर sveep bareilly नाम से पेज बनाया गया है. इसी पर सेल्फी पोस्ट करनी होगी. जिस सेल्फी को सबसे ज्यादा लाइक, कमेंट और शेयर मिलेंगे, उसे विजेता घोषित किया जाएगा. प्रशासन ऐसे लोगों को सम्मानित भी करेगा.

इस बार वोटिंग वोटिंग बढ़ाने के लिए यह सभी कवायद की जा रही है, जिससे पॉश इलाकों की महिलांए और युवाओं का रुझान वोटिंग की तरफ बढ़ सके. इसके लिए उन्हे सम्मानित भी किया जाएगा.

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ