VARANASIयदि आप महिला हैं और ट्रेन में अकेले जर्नी करतीं हैं तो ये खबर खास आपके लिए है। अब आप बेफिक्र होकर यात्रा कर सकती हैं। अब आपको सुरक्षा के लिए टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योंकि रेलवे ने आपकी सुरक्षा का इंतजाम किया है। अब महिलाओं के लिए कोचेज में पैनिक बटन होगा। जो सीधे गार्ड के कोच से लिंक रहेगा। किसी भी आपात स्थिति में लेडीज के बटन दबाते ही गार्ड तक अलर्ट पहुंच जाएगा। यह कवायद नॉर्दर्न इस्टर्न रेलवे ने लिया है। साथ ही रात में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती का प्रपोजल भी रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

 

प्रत्येक कोच में होगा पैनिक बटन

रेलवे इन दिनों ट्रेंस में महिला की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर आये दिन प्लान बनाया जा रहा है। रेलवे ऑफिसर्स ने बताया कि मेट्रो सिटीज को जोड़ने वाली ट्रेंस में महिलाओं की सुरक्षा ज्यादा जरूरी है। इसलिए उन ट्रेंस में महिला पुलिसकर्मियों को रात के समय तैनात किए जाने की तैयारी रेलवे कर रहा है। साथ ही प्रत्येक कोच में पैनिक बटन की सुविधा भी होगी। ताकि आवश्यकता पड़ने पर आरपीएफ की तत्काल मदद मिल सके। एनईआर के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि महिलाओं के साथ ट्रेंस में जिस तरह से घटनाएं हो रही हैं उसके लिए पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी चल रही है। कोचेज में लगे इस पैनिक बटन को गार्ड के कोच से लिंक किया जाएगा। यह पैनिक बटन कोच में लगे इलेक्ट्रिक स्विच के ऊपर लगाया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर महिलाएं उसे आसानी से यूज कर सकें। जैसे ही महिलाएं ये पैनिक बटन दबाएंगी गार्ड के पास अलर्ट जाएगा। जिसके बाद तत्काल रेलवे के प्रोटेक्शन फोर्स को मौके पर भेजा जाएगा।

 

ताकि सुरक्षित रूप से अकेले जर्नी कर सकें महिलाएं

इतना ही नहीं महिलाओं के कोच को अलग रंग का किए जाने की योजना भी है। ताकि उस कोच को दूर से ही पहचाना जा सके। सीपीआरओ ने बताया कि इस प्रपोजल पर काम चल रहा है। इसके साथ ही महिला कोचेज में सीसी कैमरा भी लगाए जाने का प्लान है। इसके लाइव फुटेज रिकॉर्ड होंगे। प्लेटफॉर्म में उन जगहों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे जिसके सामने महिला कोच आकर रुकते हैं। जिससे उनकी कंट्रोल रूम से मॉनीटरिंग की जा सके।