- मतगणना केंद्र पर दो लंगूरों की तैनाती की गई

-डीएम ने दिए लंगूरों के मालिक को 24 घंटे निगरानी के निर्देश

Meerut: द स्टेट स्पिनिंग एवं बीबिंग मिल्स (कताई मिल) स्थित मतगणना केंद्र पर लंगूर लोकतंत्र की निगरानी कर रहा है। सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगा रहा है, लेकिन यह सच है। प्रथम चरण में शनिवार को मेरठ में मतदान प्रक्रिया को पूर्ण किया गया तो वहीं ईवीएम को कताई मिल में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। मिल में सैकड़ों की संख्या में मौजूद बंदरों से ईवीएम को बचाने के लिए दो लंगूरों को तैनाती 1 माह तक यहां कर दी गई है।

मालिक के साथ पहुंचा बॉबी

रविवार को स्ट्रांग रूम के बाहर 13 वर्षीय लंगूर बॉबी की चहलकदमी से बंदर खौफ में आ गए। डीएम ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि पुरानी घटनाओं से अनुभव लेते हुए स्ट्रांग रूम के आसपास लंगूर को तैनात किया गया है। शटर पर ताला लगा रहने के बाद भी हॉल के अंदर बंदर प्रवेश कर जाते हैं। वे ईवीएम के छेड़छाड़ कर सकते हैं। इस संभावना को मिटाने के लिए दोनों स्ट्रांग रूम के बाहर दो लंगूर तैनात किए हैं।

ट्रेंड हैं बॉबी और रानी

रविवार को जागृति विहार, कलियागढ़ी स्थित किशन लाल बॉबी लंगूर को लेकर मतगणना स्थल पहुंचा। यहां बॉबी ने डीएम समेत सभी अधिकारियों को सलाम ठोंका। ट्रेंड बॉबी, किशनलाल के हर इशारे का जबाव देता है। फीमेल लंगूर रानी अभी 3 साल की है और परिसर में बंदरों को भगाने का काम करेगी। डीएम ने दोनों लंगूरों और उनके मालिक किशन लाल के रहने-खाने का बंदोबस्त कताई मिल में करा दिया है।

---

स्ट्रांग रूम में बंदरों के प्रवेश की संभावना बनी रहती है। हालांकि बक्सों में बंद ईवीएम को यूं बंदर नुकसान नहीं पहुंचा सकते बाद इसके एहतियातन वन विभाग को निर्देश देकर दो लंगूरों को तैनात किया गया है। ये 11 मार्च तक कताई मिल में रहेंगे।

बी। चंद्रकला, डीएम मेरठ