- इस साल एलयू में 52 विदेशी स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए किया है आवेदन

- अभी तक वीसी ने इन सभी के आवेदनों को नहीं दी है मंजूरी

lucknow@inext.co.in

LCUKNOW :

एलयू जहां अपनी लापरवाही के कारण यूजी नेट क्वालीफाई जेआरएफ स्टूडेंट्स को अपने यहां पीएचडी में एडमिशन नहीं दे पाया. वहीं दूर देश से आने वाले स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देने में देरी कर रहा है. जबकि किसी भी यूनिवर्सिटी के लिए गर्व की बात होती है कि उसके यहां दूसरे देश से छात्र पढ़ने के लिए आएं. इसके बाद भी इन विदेशी मेहमानों के एडमिशन को लेकर एलयू गंभीर नहीं दिखाई दे रहा है.

डेढ़ माह से कर रहे इंतजार

एलयू में इस बार 52 विदेशी स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है. ये सभी स्टूडेंट पिछले डेढ़ माह से एडमिशन के लिए वीसी की परमिशन का इंतजार कर रहे हैं. आईसीसीआर की ओर से सारी प्रक्रिया पूरी कर एलयू को एडमिशन की फाइल भेज दी गई है लेकिन अभी उस पर मोहर नहीं लगी है. यही कारण है कि नए विदेशी छात्र अब तक एलयू कैंपस में नहीं आ पाए हैं. जबकि यहां क्लासों का संचालन शुरू हो गया है.

तो छूटेगा कोर्स

यूनिवर्सिटी अब एक-दो दिन में इन्हें एडमिशन के लिए मंजूरी दे भी देता है तो इन मेहमानों को कैंपस आने में कम से कम एक माह का समय लगेगा. क्योंकि मंजूरी मिलने के बाद भी इंटरनेशनल स्टूडेंट एडवाइजर की ओर से फाइल आईसीसीआर को भेजी जाएगी. आईसीसीआर संबंधित देश की एम्बेसी को यह फाइल भेजेगी. वहां से छात्र को यह सूचना दी जाएगी कि वह पढ़ने के लिए एलयू आ जाए. इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम एक से दो महीने का समय लग सकता है. ऐसे में यूनिवर्सिटी में मिड टर्म आ जाएगा और इन स्टूडेंट्स का काफी कोर्स छूट जाएगा.

कर सकते हैं किनारा

विदेशी छात्रों के एडमिशन में लापरवाही से एलयू को ही नुकसान हो सकता है, क्योंकि अगर एलयू ज्यादा देर लगाएगा तो ये विदेशी मेहमान किसी और यूनिवर्सिटी की तरफ रुख कर सकते हैं. इससे एलयू विदेशी मेहमानों से वंचित हो जाएगा. वहीं उसे राजस्व का भी नुकसान होगा क्योंकि एलयू विदेशी छात्रों से सामान्य छात्रों की तुलना में कई गुना ज्यादा फीस लेता है. विदेशी छात्रों से हॉस्टल आदि का शुल्क भी सामान्य छात्रों की तुलना में अधिक लिया जाता है.

कोट

हमने अपनी ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी कर वीसी के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है. जैसे ही मंजूरी मिलेगी, एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

प्रो. आरिफ अय्यूबी,

इंटरनेशनल स्टूडेंट एडवाइजर