- इंटरनेट से टिकट बुक कराने के बाद भी लगना पड़ता है लाइन में

- एडीए का पथकर टिकट नहीं जुड़ता ई-टिकट में

आगरा। आमतौर पर लाइन में खड़े होने से बचने के लिए लोग इंटरनेट पर ही टिकट बुक करा लेते हैं। इसकी सुविधा आगरा में सभी स्मारक घूमने वाले पर्यटकों के लिए एएसआई ने भी अपनी वेबसाइट पर दी हुई है लेकिन आधी-अधूरी। पर्यटक इंटरनेट से मॉन्यूमेंट की टिकट तो बुक करा लेते हैं लेकिन जब वो ई टिकट लेकर मॉन्यूमेंट पहुंचते हैं तो उन्हें पता लगता है कि उन्हें वापस टिकट काउंटर की लाइन पर लगना पड़ेगा।

अलग से खरीदना पड़ता है पथकर टिकट

यदि कोई पर्यटक एएसआई की वेबसाइट से ताजमहल के अलावा किसी दूसरे स्मारक का टिकट बुक कराए तो उसे सिर्फ एएसआई का चार्ज ही देना होता है। अधिकांश पर्यटकों को पता ही नहीं होता कि यह अधूरी टिकट है। जब वे स्मारक पर पहुंचते हैं तो उन्हें यह बोलकर एंट्री नहीं दी जाती है कि उनका टिकट पूरा नहीं है। उन्हें जेडीए का पथकर का टिकट अलग से लेना होगा।

ताज के अलावा सभी स्मारकों पर है यह स्थिति

ताज के अलावा बाकि सभी स्मारकों में यह स्थिति है। लाल किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला सहित सभी स्मारक जहां एंट्री टिकट लगती है, वहां इंटरनेट से टिकट बुक कराने के बाद भी पथकर टिकट लेने के लिए वापस लाइन में लगना पड़ता है। यदि पर्यटक ताजमहल की एंट्री टिकट इंटरनेट से बुक कराए तो उसे दूसरे स्मारकों पर पथकर टिकट नहीं देना पड़ेगा लेकिन लाइन में लगने की स्थिति तब भी रहेगी। इस बार, उसे एएसआई का एडमिशन टिकट खरीदना पड़ेगा। एएसआई का कहना है कि इस प्रक्रिया में कुछ सुधार की जरूरत है, जिसे जल्द किया जाएगा।