कुंभ की वेबसाइट के जरिए किया जाएगा प्रसारण
allahabad@inext.co.in ALLAHABAD: इलाहाबाद से हजारों मील दूर रहने वाले विदेशियों को भी कुंभ की महत्ता का विहंगम नजारा दिखाया जाएगा। मेला के दौरान प्रमुख शाही स्नान पर्व और साधु संन्यासियों की ओर से की जाने वाली धार्मिक गतिविधियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग विशेष योजना पर काम कर रहा है। कुंभ आयोजन के लिए जो वेबसाइट बनाई जाएगी उसके जरिए विश्व के लगभग एक दर्जन देशों में प्रसारण किया जाएगा।

रेती पर लगेंगे दो दर्जन सीसीटीवी
यूनेस्को की ओर से कुंभ मेला को सांस्कृतिक सूची में शामिल किए जाने के बाद इसे दिव्य और भव्य बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। पर्यटन विभाग ने कुंभ की वेबसाइट और उसके लिंक पर आयोजन का सीधा प्रसारण कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए मेला क्षेत्र में दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सर्वाधिक छह कैमरा संगम नोज के आसपास लगेंगे।

हाईटेक होंगे कैमरे
कुंभ मेला के पहले प्रमुख शाही स्नान मकर संक्रांति से पहले मेला क्षेत्र के प्रत्येक सेक्टर के प्रमुख चौराहों पर एक-एक हाईटेक कैमरा लगाया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की मानें तो इस काम के लिए उच्च तकनीक की सीसी टीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे आडियो और वीडियो बहुत साफ और स्पष्ट रूप से दिखाया जा सके।

मुख्यालय तय करेगा जिम्मेदारी
मेला के दौरान प्रतिदिन कितने समय तक सीधा प्रसारण किया जाएगा या शाही स्नान के दौरान कितनी देर तक उसका प्रसारण होगा। साथ ही विश्व के कितने देशों में सीधा प्रसारण कराया जाएगा इसका निर्णय पर्यटन विभाग के लखनऊ स्थित मुख्यालय से लिया जाएगा। इसके अलावा विदेशों में प्रसारण की जिम्मेदारी सूचना विभाग के पास रहेगी या किसी निजी एजेंसी को सौंपी जाएगी, इसका फैसला भी मई के अंतिम सप्ताह में लखनऊ में होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

12

से अधिक देशों में किया जाएगा कुंभ के कार्यक्रमों का प्रसारण

02

दर्जन कैमरे लगाए जाएंगे कुंभ मेला क्षेत्र में

06

कैमरे केवल संगम नोज के आसपास लगाए जाएंगे

01

हाईटेक कैमरा कुंभ मेला क्षेत्र के सभी प्रमुख चौराहों पर लगाया जाएगा
विदेशों में कुंभ मेला के सीधे प्रसारण की योजना है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों को कुंभ की वेबसाइट से लिंक किया जाएगा। इसी माह मुख्यालय में होने वाली बैठक में यह निर्णय हो जाएगा कि किसको प्रसारण की जिम्मेदारी दी जाएगी और कितने देशों में प्रसारण किया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी