- बुधवार को शाम चार बजे तक 90 वनाग्नि की घटनाएं आई सामने

- 76 स्थानों पर आग पर काबू पा लेने का किया दावा

DEHRADUN: राज्य के वनों में धधकी आग को लेकर खुद चीफ सेक्रेटरी ने मोर्चा संभाला है। सीएस शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि बुधवार शाम चार बजे तक 90 वनाग्नि की घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें से 7म् में काबू पा लिया है और क्ब् को बुझाने का कार्य अभी जारी है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि बुधवार को आग बुझाने के लिए एमआई-क्7 का प्रयोग नहीं किया गया। जरूरत पड़ने पर हेलीकॉप्टर की मदद लेने की बात कही गई है। सीएम शत्रुघ्न सिंह ने कहा कि सरकार वनाग्नि की घटनाओं पर पर काबू पाने के लिए तत्कालिक प्रयासों के साथ-साथ दीर्घकालिक उपायों के लिए भी गम्भीरता से विचार कर रही है। विशेषज्ञों से इस बावत वार्तालाप जारी है।

अब तक क्म्8क् आग की घटनाएं

सीएस ने कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग से जारी पूर्वानुमान पर भी नजर है। चारधाम यात्रा की तैयारियां भी जारी हैं, लेकिन, वनाग्नि की घटनाओं से चारधाम यात्रा की तैयारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं एसीएस रामास्वामी ने बताया कि वर्तमान फायर सीजन में पांच लोगों की जानें गई हैं, अब तक कुल क्म्8क् वनाग्नि की घटनाएं हुई हैं और फ्7फ्9 हेक्टेअर भूमि प्रभावित हुई है।

-----------------

रोजाना होगी प्रेस ब्रीफिंग

प्रमुख वन संरक्षक राजेन्द्र कुमार के अनुसार वर्तमान में वनाग्नि दुर्घटनाओं के मध्यनजर वन विभाग रोजाना मीडिया बुलेटिन जारी करेगा। वन संरक्षक ने कहा कि विभाग स्तर पर हर रोज शाम भ् से म् बजे के बीच वन मुख्यालय के कंट्रोल रूम में वनाग्नि दुर्घटनाओं के संबंध में प्रेस ब्रीफ की जाएगी।