टाइगर्स के कोरिडोर को बचाने के लिए होंगे प्रयास

पीलीभीत रिजर्व टाइगर में टाइगर कंजरवेशन के आईवीआरआई से स्टार्ट होगी कंपेन

BAREILLY: जंगल में टाइगर्स को कोई प्राब्लम ना हो इसके लिए जंगल के ऊपर से ही फ्लाईओवर बनाकर रास्ते निकाले जाएंगे। करीब फ्7 जगहों पर फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। जल्द ही इसको मंजूरी मिलने वाली है। यह जानकारी डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के कोआर्डिनेटर डॉ। मोहित गुप्ता ने दी। वे डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट आफिसर धर्म सिंह के साथ पीलीभीत टाइगर रिजर्व में टाइगर कंजरवेशन के लिए वन विभाग द्वारा चलायी जाने वाली कैंपेन के बारे में जानकारी दे रहे थे।

फ्7 फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव

डीएफओ धर्म सिंह ने बताया कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व टाइगर्स के लिए काफी अनुकूल है क्योंकि यह जंगल नेपाल, उत्तराखंड, शाहजहांपुर और लखीमपुर से जुड़ा हुआ है। इसमें फ्भ् टाइगर हैं। टाइगर्स के लिए इससे कुल क्फ्भ्0 किमी का कोरिडोर मिल जाता है। पीलीभीत के जंगल में ही 7फ्0 किमी का कोरिडोर है। वहीं मोहित गुप्ता ने बताया कि नेपाल बार्डर पर एसएसबी के जवानों की प्राब्लम को दूर करने के लिए फ्7 जगहों पर जंगल के ऊपर से ही फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव चल रहा है।

रुहेलखंड नेचर क्लब की भी हाेगी लांचिंग

कैंपेन के तहत एक से क्क् अक्टूबर तक चलने वाले वाइल्ड लाइफ वीक में कई अवेयरनेस प्रोग्राम किए जाएंगे। वेडनसडे को वन विभाग ने डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया और कतरिया घाट फाउंडेशन के साथ मिलकर आईवीआरआई में ख्भ् स्कूलों के बच्चों के साथ कई अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित किए हैं। इसके तहत ड्राइंग एंड पेंटिंग और स्लोगन राइटिंग होगी। इस दौरा एक अवेयरनेस व्हीकल भी लांच किया जाएगा। आईजी विजय कुमार मीना इसे हरी झंडी दिखाएंगे। वहीं वेडनसडे को आईवीआरआई में रुहेलखंड नेचर क्लब संस्था की भी शुरुआत की जाएगी। इस संस्था के अध्यक्ष डीएम और उपाध्यक्ष एसएसपी होंगे।