RANCHI: परीक्षा का रिजल्ट आने के 21 दिनों के अंदर स्क्रूटनी के लिए स्टूडेंट्स को आवेदन यूनिवर्सिटी में जमा करना होगा। इसके बाद के आवेदन पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। यह निर्णय रांची यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन बोर्ड की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया। बैठक में वीसी डॉ। रमेश कुमार पांडे के अलावा प्रो वीसी डॉ। एम रजीउद्दीन, रजिस्ट्रार डॉ। अमर कुमार चौधरी सहित एग्जामिनेशन बोर्ड के सभी मेंबर मौजूद थे।

कॉलेज की भी जिम्मेवारी

रांची यूनिवर्सिटी में अब स्क्रूटनी के आवेदन देने का नियम बदल गया है। पहले जहां रिजल्ट जारी होने के 30 दिन के अंदर स्क्रूटनी के लिए अप्लाई किया जाता था, वहीं अब रिजल्ट जारी होने के 21 दिन के अंदर ही स्टूडेंट्स को आवेदन देना होगा। वहीं कॉलेजों की भी ये जिम्मेवारी होगी कि वो 21 दिन के अंदर स्टूडेंट की स्क्रूटनी का आवेदन यूनिवर्सिटी मुख्यालय के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट में जमा करवाएं।

1000 में कॉपी का जेरॉक्स (बॉक्स)

स्क्रूटनी के लिए जहां समय में बदलाव किया गया है, वहीं इसके फारमेट में भी बदलाव किया गया। जिस पर परीक्षा विभाग की मुहर भी लग गई। अब स्क्रूटनी अप्लाई करने के लिए यूनिवर्सिटी के सेल काउंटर से 50 रुपए का फार्म लेना होगा। इसमें उत्तरपुस्तिका का फोटोकॉपी लेने का भी ऑप्शन रहेगा। लेकिन इसके लिए स्टूडेंट को एक हजार रुपए का चालान कटाना होगा। वहीं, बिना स्क्रूटनी के स्टूडेंट को उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी नहीं दी जाएगी।

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स की होगी परीक्षा

डिप्लोमा से डिग्री में एडमिशन लेने वाले सैकड़ों स्टूडेंट्स को भी परीक्षा बोर्ड ने राहत दे दी है। इनकी सेमेस्टर थ्री की परीक्षा अब 20 अप्रैल से ही ली जाएगी। लेटरल एंट्री के तहत पहले इनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद 20 अप्रैल से होने वाली परीक्षा में इन्हें भी शामिल किया जाएगा। इससे संबंधित लेटर हायर एंड टेक्निकल एजुकेशन विभाग से रांची यूनिवर्सिटी को मिल चुका है। गौरतलब हो कि इसमें रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत 250 स्टूडेंट्स हैं। जिनका एडमिशन सीआईटी और आरटीसी में लिया गया था। लेकिन स्टेट गवर्नमेंट के निर्णय के कारण इनकी परीक्षा अधर में लटक गई थी।