-सुशील मोदी ने किया सवाल

- तीन दिन पहले छत से कूद कर आत्महत्या कर लिया था 5ारत

- धान खरीद मद का लग5ाग 1,600 करोड़ रुपया है बकाया

- पैसों का भुगतान नहीं करने से किसानों में बढ़ रहा आक्रोश

PATNA: मनेर के किसान गजेन्द्र सिंह के बाद धान खरीद का भुगतान नहीं होने से परेशान गया जिले के खिजरसराय के एक और किसान भरत शर्मा ने तीन दिन पहले छत से कूद कर आत्महत्या कर ली। मई बीतने को है इसके बावजूद अब तक सरकार ने गेहूं खरीद के लिए अधिसूचना जारी नहीं किया है। एक्स डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने ये आरोप लगाते हुए सीएम नीतीश कुमार से सवाल किया है कि आखिर कब तक बिहार में किसान आत्म हत्या करते रहेंगे?

हताश हो रहे हैं किसान

सुशील मोदी ने कहा है कि पैक्सों के पास करीब चार 4 लाख 70 हजार मेट्रिकि टन धान पड़ा है जिस के भुगतान से अब राज्य सरकार इंकार कर रही है। धान खरीद मद का करीब 1,600 करोड़ रुपए अभी भी बकाया है। धान खरीद नहीं होने और जो धान खरीदा गया उसका भुगतान नहीं करने से किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है। मनेर और खिजरसराय की घटनाओं से सरकार सबक लें नहीं तो स्थिति विस्फोटक हो सकती है। जगह-जगह पैक्स अध्यक्षों और राज्य खाद्य निगम के कर्मियों को किसानों के आक्रोश का शिकार होना पड़ रहा है। बकाए राशि के भुगतान के लिए पैक्स और निगम का चक्कर लगाते-लगाते किसान परेशान है।

कौन करेगा पैसों का भुगतान

एक्स डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने सीएम नीतीश कुमार से पूछा कि किसानों के बकाए राशि का भुगतान कब और कौन करेगा? उन्होने कहा कि राज्य सरकार क्रय केन्द्र खोलने से लेकर बोनस की घोषणा करने के मामले में उदासीन है। ऐसे में गेहू खरीद के तय लक्ष्य 15 लाख मैट्रिक टन को हासिल करना संभव नहीं होगा।