- ऋण चुकाने के लिए अलग से एक लाख रुपए मिलेंगे

- बिहार कैबिनेट में 28 एजेंडे पास

PATNA: बिहार कैबिनेट की बैठक में ख्8 एजेंडे पास हुए। किसानों के लिए संकटग्रस्त योजना के अंतर्गत बड़ी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अन्य जो एजेंडे पास हुआ इस प्रकार हैं।

-संकटग्रस्त किसान सहायता योजना स्वीकृत। सुसाइड करने वाले किसान के परिजन को इसके तहत चार लाख रुपए मिलेंगे। यह राशि फिक्स्ड डिपोजिट होगी, जिसका ब्याज परिजनों को मिलेगा। ऋण चुकाने के लिए अलग से एक लाख रुपए मिलेंगे एवं पुनर्वास की योजना के अंतर्गत उसका लाभ भी मिलेगा।

-प्राकृतिक विपत्ति के कारण राहत के लिए चार अरब पचास करोड़ रुपए अनुमोदन की स्वीकृति।

-पीडीएस के अंतर्गत खाद्यान दुकानों तक उलब्ध कराने के लिए तीन सौ छप्पन करोड़ 7ख् लाख की लागत से डोर स्टेप डिलेवरी योजना लागू करने की स्वीकृति।

-एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत सूबे के प्रारंभिक विद्यालयों से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों तक में नियोजित शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के नियोजन व सेवा शर्त एवं गैर सरकारी विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मियों एवं उसके प्रबंधन के बीच के विवादों-अपीलों के निपटारे के लिए बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक एवं कर्मचारी शिकायत निवारण नियमावली ख्0क्भ् को स्वीकृति।

-बिहार उद्योग क्षेत्रीय लिपिकीय संवर्ग (संशोधन) नियमावली ख्0क्भ् गठित करने की स्वीकृति।

-कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अंतर्गत वार्षित प्रशिक्षण शिविर के लिए छात्रों को आकस्मिक भत्ता में वृद्धि।

-फारबिसगंज पुलिस गोलीकांड की न्यायिक जांच के लिए गठित आयोग को 0क्-0फ्-ख्0क्भ् से फ्0-0म्-ख्0क्भ् तक का अवधि विस्तार

-भविष्य निधि निदेशालय एवं अधीनस्थ कार्यालय के लिपिक संवर्ग की भर्ती एवं सेवा शर्त निर्धारित करने के लिए नियमावली स्वीकृत।

-यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के अंतर्गत भारत सरकार से नि:शुल्क प्राप्त होने वाली वैक्सिन वैन (बोलेरो गाडि़यों) के आयात पर भुगतेय बिहार प्रवेश कर से मुक्ति।

-बिहार राज्य अभिलेखागार अभिलेख निदेशक (नियुक्ति एवं सेवा शर्त) नियमावली ख्0क्भ् के अनुमोदन को स्वीकृति।

डोर स्टेप डिलेवरी सिस्टम के तहत दुकान तक अनाज पहुंचाया जा रहा है। यही नहीं, उपभोक्ताओं तक सूचना भी पहुंचा रहे हैं। इसी के लिए राशि स्वीकृत की गई है। ये सरकार की बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

- श्याम रजक, फूड मिनिस्टर