सिटी के डीएवी कॉलेज के नाम गुरुवार को एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई। इसी कॉलेज से देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्नातक व लॉ की पढ़ाई करके आगरा यूनिवर्सिटी से डिग्र्री प्राप्त की थी। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने भी डीएवी कॉलेज से एमए (राजनीतिशास्त्र) प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किया था। 

करीब 9 साल कानपुर में शिक्षा
परौंख कानपुर देहात के रहने वाले देश के 14वें प्रेसीडेंट चुने गए रामनाथ कोविंद खानपुर से कक्षा 8 पास करने के बाद सन 1960 में सिटी के बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज में 9वीं क्लास में एडमिशन लिया था। इयर 1964 में रामनाथ कोविंद ने इंटर पास किया था। डीएवी कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल प्रो एल एन वर्मा ने बताया कि इयर 1965 में बीकॉम में एडमिशन लिया था। उस टाइम बीकॉम के एचओडी प्रो। ईश्वर चन्द्र गुप्ता हुआ करते थे। 1967 में बीकॉम करने के बाद डीएवी कॉलेज में ही लॉ में एडमिशन लिया था। इयर 1969 में लॉ की डिग्र्री हासिल की और इयर 1970 तक कोर्ट में एक साल इंटर्नशिप की। इसके बाद वह सिविल सर्विसेस की तैयारी करने दिल्ली चले गए।

यूपी के इस कॉलेज में देश के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनो पढ़ा करते थे

कोविंद से पहले भारत के ये 13 राष्‍ट्रपति, इस काम के लिए जाने गए

अटलजी ने 1946 में एडमिशन लिया
पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई ने इयर 1946 में डीएवी कॉलेज में एमए राजनीतिशास्त्र में एडमिशन लिया था। 1948 में एमए प्रथम श्रेणी में पास हुए थे। उन्हें डॉ। एमएम पाण्डेय व प्रो। वीएन श्रीवास्तव ने पढ़ाया था। अहम बात यह है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई व चुने गए प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद के पास होने के बाद ही कानपुर यूनिवर्सिटी अस्तित्व में आई थी। इसके पूर्व आगरा यूनिवर्सिटी थी, इन दोनों को ही आगरा यूनिवर्सिटी ने ही डिग्र्री दी।

जानिए नवनिर्वाचित प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद के बारे में कुछ अनसुनी बातें

National News inextlive from India News Desk

National News inextlive from India News Desk