कोर्ट में 26 नवम्बर को होगी अगली सुनवाई

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पूर्व सपा विधायक विजमा यादव ने मंगलवार एमपी एमएलए कोर्ट में सरेंडर कर दिया। सरेंडर के साथ उन्होंने जमानत के लिए अर्जी भी दाखिल की। इस पर दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने 20-20 हजार रुपये की दो जमानत और निजी मुचलका पेश करने पर अंतरिम जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने सुनवाई की अग्रिम तिथि 26 नवंबर मुकर्रर की है। विजमा यादव के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी था।

आगजनी और लूटपाट का आरोप

बता दें कि पूर्व विधायक के खिलाफ मामला झूंसी थाने में दर्ज हुआ था। 29 मई 2005 को छतनाग निवासी मोहन लाल यादव की हत्या कर दी गई थी। आरोप है कि हत्या के बाद विजमा यादव, मूलचंद्र, लोहा सिंह, अमर सिंह, ज्ञान चंद्र, लालचंद्र समेत कई युवकों ने ग्राम प्रधान शशि देवी के घर पर धावा बोल दिया। शशि के देवर राजकुमार, अवधेश कुमार को मारा पीटा और आगजनी की। इसके बाद आरोपितों ने जेवरात, कपड़ा और बंदूक भी उठा ले गए। शिकायत के बाद दरोगा पदमाकर ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। इस पर पीडि़ता ने कोर्ट में परिवाद दाखिल किया और अदालत के आदेश पर विजमा समेत अन्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई।

जारी था गैर जमानती वारंट

कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई होने पर आरोपित हाजिर नहीं हुए। इस पर सभी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी था। इसी मामले में पूर्व विधायक ने मंगलवार को सरेंडर किया। इस दौरान कोर्ट में उनके तमाम समर्थक भी घुस गए, जिससे कार्य बाधित हो गया। कोर्ट ने सभी को बाहर निकलने का आदेश दिया। जिसके बाद आरोपित को न्यायिक हिरासत में लेकर सुनवाई हुई।

बाक्स

पूर्व सांसद को फिर मिली डेट

अपर जिला जज रमेश चन्द्र के अवकाश पर होने के कारण जवाहर पंडित हत्याकांड में जेल में बंद पूर्व सांसद कपिलमुनी करवरिया, पूर्व एमएलसी सूरजभान करवरिया और पूर्व विधायक उदयभान करवरिया के मामले में मंगलवार को सुनवाई नहीं हो सकी। कोर्ट से अगली तिथि 14 नवम्बर मुकर्रर की गई है। इस मुकदमे को वापस लेने के लिए राज्य सरकार की तरफ से अर्जी दी गई है। इस पर पीडि़त पक्ष ने आपत्ति पेश की है।

बाक्स

कोर्ट में पेश हुए पूर्व सांसद अतीक

बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल का अपहरण करने के मुकदमे में मंगलवार को पूर्व सांसद अतीक अहमद एमपी एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी समक्ष पेश हुए। इस दौरान बचाव पक्ष की ओर से दो गवाह पेश किए गए। गवाहों का बयान कोर्ट ने रिकार्ड किया। अतीक अहमद देवरिया जेल में बंद हैं। उनकी पेशी के दौरान कोर्ट में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई थी।

बाक्स

पूर्व सपा विधायक के खिलाफ एनबीडब्ल्यू

अदालत में हाजिर नहीं होने पर एमपी एमएलए कोर्ट ने पूर्व सपा विधायक मधुबाला के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। मंगलवार को उनके दो मुकदमो की सुनवाई हुई तो पुकार लगी। वह न तो मौजूद थे और न ही उनकी तरफ से हाजिरी माफी का कोई प्रार्थना पत्र आया। मामला भदोही जिले के औराई थाने में दर्ज अचार संहिता उल्लंघन का है। इसी कोर्ट ने मेरठ के खरखौदा से लोकदल के प्रत्याशी रहे सत्यवीर त्यागी के खिलाफ भी एनबीडब्ल्यू जारी किया है।

बाक्स

अयोध्या कांड में अभियोजन के तर्क पेश

अयोध्या के रामजन्म भूमि परिसर में हुए आतंकी हमले के मामले की सुनवाई मंगलवार को नैनी जेल में हुई। विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र सिंह के समक्ष अभियोजन की ओर से शासकीय अधिवक्ता गुलाब चंद्र अग्रहरि ने अपने तर्क पेश किया। अगली सुनवाई 20 नवंबर को होगी।