UNNAO:

-अंतिम चरण की वोटिंग पूरी हुई, आचार संहिता की उड़ी धज्जियां

कामन इंट्रो

थर्सडे को ग्राम पंचायत चुनाव की आखिरी चरण की वोटिंग पूरी होने के साथ ही पंचायत चुनाव का जिन्न भी शान्त हो गया। कैंडिडेट जीत के लिए आचार संहिता को दरकिनार कर वोटर को पोलिंग बूथ तक रिझाने में कोई गुरेज नहीं कर रहे थे। वोटर को अपने पाले में खींचने के लिए कैंडिडेट आमने सामने भी हुए। जिससे मारपीट व गाली गलौज के सीन आम नजर आ रहे थे। कैंडिडेट सपोर्टरों के साथ पोलिंग बूथ से लेकर गांव की गलियों में घूमकर वोट पक्के करने में पूरी ताकत झोंके रहे। जिस पर लगाम कसने में एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह नाकाम नजर आया। गंजमुरादाबाद व बांगरमऊ में कई बूथों पर मारपीट की घटनाओं से अफसर हालात को नार्मल करने में पूरा दिन हांफते रहे। वोटिंग के बाद मतपेटियों को स्ट्रांग रूम तक पहुंचाने में मतदान कार्मिकों को ठंड के बीच खूब जद्दोजहद करनी पड़ी। एसपी पवन कुमार ने मतगणना केन्द्रों की सुरक्षा थर्सडे की शाम से ही पुख्ता कर दी है। जवानों के साथ ही सीसीटीवी कैमरे स्ट्रांग रूम की देखरेख में लग गए हैं।

वर्चस्व की छिड़ी रही जंग

वोटिंग का हाल जानने के लिए गंजमुरादाबाद, बांगरमऊ, औरास व फतेहपुर चौरासी के कई पोलिंग बूथों का हाल जाना गया। जहां बिछिया बांगरमऊ, कमलापुर, रूरी सादिकपुर समेत कई बूथों पर कैंडिडेट समर्थकों के बीच खूब तनातनी के नजर आ रही थी। ग्रामीणों ने बातचीत में बताया कि कई बार गाली गलौज हो चुकी है। गनीमत है कि खून खराबा अभी बचा है। गंजमुरादाबाद के फतेहपुर खालसा बूथ पर फर्जी वोटिंग को लेकर दोनों पक्ष आमने सामने हो गए। जिसमें जमकर मारपीट हुई और कई लोग घायल हो गए। मामला एडमिनिस्ट्रेशन तक पहुंचा जिस पर एसपी पवन कुमार जोनल मजिस्ट्रेट जसजीत कौर आनन फानन में जा पहुंचे। पुलिस ने लाठी पटकना शुरू किया तो भीड़ तितर बितर हो गई। इसके अलावा औरास के इनायतपुर बर्रा में वोटर आईडी को लेकर वोटर व बूथ स्टेशन अफसर में जमकर बहस हुई। जिसको लेकर अफसर घंटो हांफते रहे। पोलिंग बूथों पर कैंडिडेट्सके बीच खूब गहमा गहमी का माहौल बना रहा।

अफवाहों से जूझते रहे अफसर

वोटिंग का आगाज होते ही कंट्रोल रूम में आचार संहिता उल्लंघन व कैंडिडेट्स द्वारा बवाल काटने की शिकायतें आम हो गई। बांगरमऊ व गंजमुरादाबाद ब्लॉक से बूथ कैप्चरिंग होने की कई शिकायतें दर्ज हो गई। जिससे अफसरों में अफरा तफरी मच गई। जो पड़ताल में झूठी निकली। बूथ कैप्चरिंग के साथ ही शराब व नकदी बांट वोटरों को अपने पाले में खींचने की शिकायतें भी खूब आई। जिसकी हकीकत कई बूथों पर सही भी थी। भले ही जिम्मेदारों की नजर यहां नहीं पड़ रही थी।

41 टीचर कार्रवाई की जद में

पहले चरण की वोटिंग में ड्यूटी से किनारा काटने वाले 54 टीचर पहले ही चुनाव आयोग की कार्रवाई के घेरे में आ चुके हैं। जिनकी सैलरी काटने के साथ ही बीईओ की जांच रिपोर्ट के बाद सस्पेंड करने तक के निर्देश डीएम बीएसए को दे चुकी हैं। अब दूसरे चरण में लापरवाही करने वाले 41 टीचर सामने आए हैं। जिनकी दो दिन की सैलरी काटने के साथ ही सो काज नोटिस तलब की गई है। जिससे टीचर्स में हड़कंप मच गया है। कार्रवाई के लपेटे में सराफत अली, आरती, आसिफ अली, करुण दीक्षित, पूजा रस्तोगी, राम कुमारी, विवेक मौर्य, ज्योती सिंह, रामसुमेर, मनीषा सिंह, अर्चना श्रीवास्तव, जितेन्द्र कुमार, अनिल कुमार दिवाकर, आशा मिश्रा, जय बाला, समिता, रहरूल हसन, सुरेन्द्र कुमार, श्रूती सिंह, कंचन, राजकुमार, शिवाकान्त शर्मा, उमाकान्ती शुक्ला, शशिशंकर बाजपेई आदि हैं।