15 फीसदी पर पुरानी करेंसी के बदले दे रहे थे नया नोट

एसटीएफ की टीम ने पकड़ा, ले गई सिविल थाने

Meerut : चौकसी चाहे जितनी हो कमीशन लेकर नोट बदलने वाले बाज नहीं आ रहे। गुरुवार को एसटीएफ ने शहर की मेघदूत पुलिया के पास से चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। ये लोग 15 फीसद के कमीशन पर पुराने नोट लेकर नई करेंसी दे रहे थे। इनके कब्जे से 8.80 लाख की नई करेंसी बरामद की गई है।

मेघदूत के पास पकड़े

एसटीएफ के सीओ अनित कुमार ने गुरुवार को बताया कि इंस्पेक्टर विनोद काकड़ा, एसआई राकेश सिंह और सिविल लाइन थाने के एसएसआइ ओमवीर गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस की टीम का गठन किया गया। टीम ने एनएएस कालेज रोड की मेघदूत पुलिया के पास से रजनीश, अनिल रावत, जितेंद्र सिंह और वेदप्रकाश को गिरफ्तार कर लिया। इनकी तलाशी ली गई। कब्जे से दो-दो हजार के आठ लाख अस्सी हजार की नई करेंसी बरामद की गई है।

--------------

नई करेंसी की होगी जांच

सीओ के मुताबिक, पकड़े गए ये लोग पुराने नोट के बदले में नई करेंसी दे रहे थे। एसटीएफ की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी। नोट बदलने से पहले ही टीम ने सभी को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि 15 फीसदी अतिरिक्त नोट के बदले में नई करेंसी दे रहे थे। अब से पहले भी काफी रकम बदलवा चुके है। इन सभी को सिविल लाइन थाने ले जाया गया। इतनी बड़ी रकम के साथ पकड़े जाने पर आयकर की टीम भी पहुंच गई। किस बैंक से निकाली रकम ? आयकर की टीम पकड़े गए लोगों से पूछताछ कर रही है कि आखिर किस बैंक से उन्होंने 8.80 लाख की रकम ली थी। हालांकि अभी तक आरोपी आयकर विभाग की टीम के सवालों का सही जवाब नहीं दे पाए हैं। पकड़े गए आरोपियों का कहना है कि उन्हें मेघदूत पुलिया के पास किसी व्यक्ति को रकम देनी थी, जिसके बदले में पुरानी करेंसी लेनी थी।

करोड़ों की रकम बदलने की आशंका

सीओ एसटीएफ अनित कुमार का कहना है कि इस बात की प्रबल आशंका है कि पकड़े गए आरोपी करोड़ों की रकम बदल चुके हैं। रकम देने में बैंक के कुछ कर्मचारी भी शक के दायरे में आ रहे हैं। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से बैंक के स्टाफ और नाम के बारे में जानकारी कर रही है।

आरोपियों की कुंडली :

1.

नाम-रजनीश कुमार

पता - पांडवनगर

पद - स्पो‌र्ट्स कंपनी में कर्मचारी

2.

नाम-अनिल रावत

पता - जयदेवी नगर

पद - सीए

3.

नाम-जितेंद्र सिंह

पता - सैनिक विहार कसेरुबक्सर

पद - आयकर विभाग की रिटर्न फाइल करने वाला

4.

नाम-वेद प्रकाश

पता- पुरानी मोहनपुरी

पद - मुबंई की यूकेम कंपनी में सेल्स मैनेजर

----

पकड़ी गई करेंसी सीज करेगा आयकर विभाग

पुलिस के नई करेंसी पकड़े जाने के मामले में आयकर विभाग ने भी जांच शुरू कर दी है। गुरुवार को पकड़े गए आठ लाख 80 हजार रुपये को फिलहाल आयकर विभाग ने पुलिस की सुपुर्दगी में रखा गया है। आयकर विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और पकड़े गए चारों लोगों से स्टेटमेंट लिया। आयकर विभाग ने अभी पकड़ी गई करेंसी को सीज नहीं किया है। अधिकारियों के अनुसार सभी करेंसी को सीज करके आगे की कार्रवाई की जाएगी। एक सिरीज की करेंसी मिलने की वजह बैंकिंग सिस्टम पर भी सवाल उठने लगा है। जिसकी जांच भी आयकर विभाग कर रहा है।