गुरुवार से बंद हो गए बैंक, त्योहार पर खाली हो सकते हैं एटीएम

रोजाना प्रभावित होगा करोड़ों का व्यापार, महीने का आखिरी शनिवार होने के चलते नहीं खुलेगा बैंक

ALLAHABAD: क्रिसमस जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार के पहले और बैकों की बंदी पब्लिक के जोश पर पानी फेर सकती है। पूरा सिस्टम एटीएम के भरोसे चलना है और कोई भरोसा नहीं कि एटीएम गच्चा दे जाएं।

क्यों बंद हैं चार दिन बैंक

लंबे समय बाद बैंकों में लंबी छुट्टी हुई है। गुरुवार को वारावफात, शुक्रवार को क्रिसमस फिर चौथा शनिवार और इसके बाद संडे को लगातार सभी बैंक बंद रहेंगे। मंडे को बैंकों का कामकाज शुरू होगा। शुक्रवार को क्रिसमस के को देखते हुए गुरुवार को बाजारों में जबरदस्त रौनक रही। लोगों ने फेस्टिवल के ठीक पहले खूब शापिंग की। इसके चलते शहर के तमाम एटीएम से करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ। बैंक के अधिकारी बताते हैं कि शहर के पॉश इलाकों में स्थित एटीएम से रोजाना एवरेज दस लाख रुपए का ट्रांजेक्शन होता है। त्योहार के मौके पर ट्रांजेक्शन का दायरा दोगुना तक हो जाता है।

आज से बढ़ेगी दिक्कत

बैंकों का कहना है कि चार दिन का अवकाश होने से पहले अपने एटीएम को फुल कर दिया था। माना जा रहा है कि ये शुक्रवार शाम इनके खाली होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। खासतौर से शनिवार और रविवार को ये एटीएम लोगों को तरसा सकते हैं। बैंक इम्प्लाइज यूनियन के शशिकांत श्रीवास्तव बताते हैं कि क्रिसमस का त्योहार होने की वजह से एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन तेजी से होगा। इसके चलते अवकाश के आखिरी दो दिनों में ज्यादा दिक्कत पेश आ सकती है।

बॉक्स

अवकाश में मुमकिन नहीं कैश भरना

एटीएम में पैसा भरे जाने के लिए बैंकों का खुला होना बेहद जरूरी है। बैंक द्वारा तय किया जाता है किस एटीएम में कितने समय अंतराल में कितना पैसा भरा जाना है। बैंकों के बंद होने की दशा में एटीएम में पैसे डालना संभव नहीं होता है। यही कारण है कि जब भी बैंकों में लंबी हड़ताल या अवकाश होता है तो एटीएम खाली हो जाते हैं। इस मंडे तक भी ऐसा ही होना है।