CHAIBASA: पश्चिमी सिंहभूम जिला में तेज रफ्तार ने फिर से चार ¨जदगियों को छीन लिया। सोमवार को जिले में तीन अलग-अलग दुर्घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। पहली घटना बालू लदे ट्रक के कारण घटी। चाईबासा के कुजू नदी से बालू लेकर चक्रधरपुर जा रहा ट्रक चाईबासा-रांची नेशनल हाईवे 75 ई मुख्य सड़क पर कुंदरूहातु गांव के पास अनियंत्रित होकर आम के पेड़ से जा टकराया। इस कारण ट्रक पर सवार एक ही गांव के तीन लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए। टक्कर इतनी जोरदार थी कि ट्रक का आगे का पूरा हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और ट्रक चालक ने स्टेय¨रग में फंसकर दम तोड़ दिया। घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग दौड़कर सहायता को पहुंचे। सूचना मिलने पर मुफ्फसिल पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंच गयी। इसके बाद घायलों को मुश्किल से ट्रक से खींचकर बाहर निकाला। साथ ही ट्रक में बुरी तरह फंसे चालक के शव को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला। पुलिस ने तत्काल घायलों को एंबुलेंस से सदर अस्पताल भेजा। मृतक में चालक रामसिंह कोड़ा (50 वर्ष), पांडू जोंको (27 वर्ष), मछुआ पूर्ति (45 वर्ष) शामिल है।

घायल में देवरी कोड़ा (40 वर्ष) , सुनिया कोड़ा (15 वर्ष), निर्मल जोंको (23 वर्ष) शामिल है। निर्मल का दाहिना पैर दो जगह से टूट गया है। उसे बेहतर इलाज के लिए जमशेदपुर रेफर कर दिया गया। जबकि देवरी कोड़ा के सिर पर चोट लगी है। सभी लोग कराइकेला थाना क्षेत्र के जोंको गांव के निवासी हैं।

सवारी गाड़ी ने बाइक को ठोका

दूसरी घटना मुफस्सिल थाना अंतर्गत तुईबीर गांव के समीप घटी है। यहां हुए हादसे में तेलाईसुड निवासी पोंडा दौराईबुरु (40 वर्ष) की मौत हो गई। तेलाईसुड गांव से पोंडा दौराईबुरु व पातोर दौराईबुरु साइकिल से कशीदा गांव जा रहे थे। इसी दौरान भरभरिया से चाईबासा की ओर आ रही सवारी गाड़ी ने तुईबरी गांव के पास साइकिल सवार को धक्का मार दिया। इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें सदर अस्पताल लाया गया। वहां इलाज के दौरान पोंडा दौराईबुरु ने दम तोड़ दिया जबकि पातोर दौराईबुरु का इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा। हादसे के बाद चालक वाहन समेत फरार हो गया।

बाइक के उड़े परखच्चे

सोमवार को ही तीसरी घटना चाईबासा-चक्रधरपुर मुख्य मार्ग पर घटी है। यहां कार व मोटर साइकिल के बीच आमने-सामने टक्कर हो गई। हादसे में मोटर साइकिल सवार महेन्द्र कुमार बुरी तरह घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने कहा कि कार चक्रधरपुर की ओर से आ रही थी, जबकि मोटर साइकिल तेज रफ्तार से चाईबासा की ओर से आ रही थी। इसी दौरान शारदा गांव के पास दोनों में टक्कर हो गयी। टक्कर लगने से मोटर साइकिलच्के परखच्चे उड़ गये। घायल को स्थानीय लोगों ने उठा कर चाईबासा इलाज के लिए भेज दिया।