JAMSHEDPUR: लौहनगरी के लोगों के लिए खुशखबरी है। शहर में जल्दी ही पाइपलाइन से रसोई गैस की सप्लाई होने लगेगी। टाटा स्टील ने जुगसलाई, गोविंदपुर, साकची और सोनारी में डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटिंग स्टेशन (डीआरएस) बनाने को मंजूरी दे दी है। टाटा स्टील ने इस संबंध में जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) को पत्र लिख कर जानकारी दे दी है। एनओसी मिलने के बाद गेल यहां डीआरएस बनाने की तैयारी कर रहा है।

बनेंगे टाटा लीज की जमीन पर

जमशेदपुर में घरों में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति करने के लिए कुल 10 डीआरएस बनाए जाएंगे। ये डीआरएस टाटा लीज की जमीन पर बनेंगे। इनके लिए जमीन चिन्हित हो गई है। लेकिन, अभी तक छह डीआरएस का एनओसी नहीं मिल पा रही है। टाटा स्टील ने सोनारी में ट्राइबल कल्चर सोसायटी के सामने, साकची में हाथी घोड़ा मंदिर के पास, टेल्को के लिए छोटा गोविंदपुर में अन्ना चौक के पास और जुगसलाई में रेलवे लाइन के करीब पेट्रोल पंप के पास डीआरएस बनाने की एनओसी जारी कर दी है। इन जगहों पर डीआरएस बनाने के लिए 625 वर्ग मीटर जमीन मिली है।

सोनारी में मेन सिटी गेट स्टेशन

सोनारी में ही मेन सिटी गेट स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। हालांकि, अभी इस स्टेशन के लिए जमीन नहीं मिल पाई है। सिटी गेट स्टेशन के लिए दोमुहानी में एक जमीन चिन्हित हुई है। लेकिन, इस जमीन में बड़ा गड्ढा है। इस गड्ढे को भरने में ही काफी वक्त और पैसा जाया हो जाएगा। इसके अलावा, इस जमीन के लिए गेल को 50 करोड़ रुपये देने होंगे। सिटी गेट स्टेशन में ही मेन पाइपलाइन से गैस आएगी और यहां से डीआरएस में जाएगी। डीआरएस में गैस का प्रेशर कम किया जाएगा। गेल को जमीन के एवज 67 करोड़ रुपये जमा करने होंगे। इनमें से 12 करोड़ रुपये के आसपास कंपनी जमा कर चुकी है।

टाटा स्टील ने चार गैस स्टेशन बनाने के लिए एनओसी जारी कर दी है। इस संबंध में गेल को अवगत करा दिया गया है।

कृष्ण कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी