कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार से हो गया। पहला टेस्ट एडीलेड में खेला जा रहा। कप्तान विराट कोहली की अगुआर्इ में टीम इंडिया यह टेस्ट जीत पाएगी या नहीं, यह तो वक्त बताएगा। मगर आइए जान लें आॅस्ट्रेलिया में जीत का झंडा गाड़ने वाले भारतीय कप्तान कौन-कौन हैं।

1. बिशन सिंह बेदी

आॅस्ट्रेलिया में आॅस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच हराने वाले पहले भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी थे। साल 1978 में भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज खेलने आॅस्ट्रेलिया गर्इ थी। तब टीम इंडिया की कमान बिशन सिंह बेदी के हाथों में थी। सीरीज का तीसरा टेस्ट मेलबर्न में खेला गया। भारत ने यह मैच 222 रन से जीता। भारत की इस जीत के हीरो स्पिन गेंदबाज बी चंद्रशेखर थे जिनकी गेंदों को कंगारु बल्लेबाज पढ़ नहीं पाए। चंद्रशेखर ने मैच में 12 विकेट झटके थे। यही नहीं कप्तान बिशन सिंह बेदी ने सीरीज का चौथा टेस्ट भी अपने नाम किया था। सिडनी में खेले गए इस मैच में भारत को पारी आैर दो रन से जीत मिली थी। आॅस्ट्रेलिया में भारत की यह अभी तक की सबसे बड़ी जीत है।
ind vs aus : आॅस्ट्रेलिया में सिर्फ ये 4 भारतीय कप्तान जीत पाए हैं टेस्ट मैच
2. सुनील गावस्कर

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर टेस्ट जीत का स्वाद चख चुके हैं। साल 1981 में तीन मैचों की सीरीज का तीसरा आैर आखिरी टेस्ट मेलबर्न में खेला गया था जहां भारत 59 रन से विजयी हुआ। भारत की इस जीत के हीरो पूर्व कप्तान कपिल देव थे जिन्होंने आखिरी पारी में पांच विकेट लेकर कंगारु बल्लेबाजों को 143 रन का लक्ष्य भी हासिल करने नहीं दिया। पूरी आॅस्ट्रेलियार्इ टीम 83 रन पर आॅलआउट हो गर्इ थी आैर जीत भारत की झोली में आ गर्इ।
ind vs aus : आॅस्ट्रेलिया में सिर्फ ये 4 भारतीय कप्तान जीत पाए हैं टेस्ट मैच
3. सौरव गांगुली

आॅस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान सौरव गांगुली हैं। साल 2003 में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच एडीलेड में खेला गया था। आॅस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 556 आैर दूसरी पारी में 196 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने फर्स्ट इनिंग में 523 बनाए अब आखिरी पारी में भारत को जीत के लिए 230 रन बनाने थे। तब राहुल द्रविड़ ने नाबाद 72 रन की पारी खेल भारत को जीत क दहलीज पर पहुंचाया आैर भारत यह मैच चार विकेट से जीत गया था।
ind vs aus : आॅस्ट्रेलिया में सिर्फ ये 4 भारतीय कप्तान जीत पाए हैं टेस्ट मैच
4. अनिल कुंबले
आॅस्ट्रेलियार्इ जमीं पर टेस्ट मैच जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान अनिल कुंबले हैं। भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रहे कुंबले ने साल 2008 में आॅस्ट्रेलिया में 72 रन से टेस्ट मैच जीता था। उस वक्त टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज खेलने आॅस्ट्रेलिया गर्इ थी। सीरीज का तीसरा टेस्ट पर्थ में खेला गया। यहां भारत ने पहली पारी में 330 आैर दूसरी पारी में 294 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम की पहली पारी में 212 रन पर सिमट गर्इ थी अब आखिरी इनिंग में कंगारुआें को जीत के लिए 413 रन बनाने थे, मगर पूरी आॅस्ट्रेलियार्इ टीम 340 रन पर सिमट गर्इ आैर भारत यह मैच 59 रन से जीत गया। इस जीत के हीरो इरफान पठान थे जिन्होंने न सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया था।
ind vs aus : आॅस्ट्रेलिया में सिर्फ ये 4 भारतीय कप्तान जीत पाए हैं टेस्ट मैच

इस आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज के खिलाफ कोहली नहीं बना पाते रन, 4 गेंदों में 2 बार हुए आउट

Ind vs Aus : ये खिलाड़ी बन रहा टीम इंडिया की नर्इ दीवार, द्रविड़ जैसे हैं इनके आंकड़े

Cricket News inextlive from Cricket News Desk