- महाराजपुर में हाईवे पर स्थित ब्रम्हदेव मंदिर के पास ट्रक ने गलत साइड से आ रहे ट्रैक्टर को मारी टक्कर

- एक दर्जन से ज्यादा घायल, घायलों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं, मुंडन संस्कार करा लौट रहा था परिवार

KANPUR: महाराजपुर हाईवे पर एक्सीडेंट प्रोन एरिया में टयूजडे को बड़ा हादसा हो गया। गलत साइड से जा रही ट्रैक्टर ट्राली को सामने से आए ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। ट्रैक्टर में सवार सभी लोग ड्योढी घाट से मुंडन संस्कार करा कर लौट रहे थे। ट्रैक्टर चालक उल्टी साइड से जा रहा था। इसी दौरान सामने से आए ट्रक ने ट्रैक्टर ट्राली को टक्कर मार दी। हादसे में ट्राली पलट गई। जबकि ट्रैक्टर ट्रक में फंस कर काफी दूर घिसटता चला गया। हादसे के बाद हाईवे पर जाम लग गया। इलाकाई लोगों ने पुलिस को सूचना देने के साथ वहां से गुजर रही रोडवेज बसों से घायलों को इलाज के लिए भेजा।

मुंडन कराने गया था परिवार

नगर निगम में ड्राइवर पद पर कार्यरत कालिका चकेरी के अंबेडकर नगर क्षेत्र में रहता है। उनकी बेटी ममता अपने 9 महीने के बेटे का मुंडन कराने के लिए टयूजडे को ड्योढी घाट आई थी। उनके साथ दो ट्रैक्टर ट्रालियों में परिवार के लोग भी साथ आए थे। मुंडन संस्कार के बाद परिवार के लोग महाराजपुर हाईवे पर स्थित ब्रम्हदेव मंदिर दर्शन करने गए थे। इसके बाद सभी वापस लौट रहे थे।

लापरवाही ने ली जान

रूमा के पास ट्रैक्टर चालक यू टर्न लेने की बजाय उल्टी साइड से हाईवे पर चलने लगा। इसी दौरान हरियाणा के नंबर के एक कंटेनर ट्रक ने ट्रैक्टर ट्राली को सामने से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि ट्रैक्टर से जुड़ी ट्राली उछल कर हाईवे पर ही पलट गई। ट्राली में सवार कुछ लोग उसी के नीचे दब गए तो कुछ इधर उधर गिरे। वहीं ट्रैक्टर ट्रक में ही फंस कर काफी दूर तक घिसटता चला गया। चीखपुकार सुन मौके पर मौजूद लोगों ने ट्राली को किसी तरह हटा घायलों को निकाला गया।

महिला समेत 4 की मौत

हादसे में कमलेश की पत्‍‌नी रीता (25), राजीव का बेटा शिवा (8), बदलू का बेटा रवि (15)) और 6 साल के बच्चे शिवम की मौत हो गई। वहीं घायलों को ट्रीटमेंट के लिए काशीराम ट्रामा सेंटर भेजा गया। इसमें से कई घायलों की हालत नाजुक होने की वजह से उन्हें हैलट इमरजेंसी भेजा गया। कैबिनेट मिनिस्टर सतीश महाना घायलों का हाल जानने हैलट पहुंचे।

जाम में जूझे लोग

महाराजपुर में ट्रैक्टर-ट्रक की भिड़ंत के बाद हाईवे पर भीषण जाम लग गया। घायलों को इलाज के लिए भेजने के लिए कई थानों की पुलिस और एंबुलेंस गाडि़यां पहुंची। रेस्क्यू के दौरान हाईवे की एक लेन पूरी तरह से बंद हो गई। हादसे को लेकर ग्रामीणों में भी नाराजगी थी। इस दौरान वाहनों के लगातार जमा होने की वजह से कई किलोमीटर तक वाहनों की कतारे लग गई।

हादसे में घायल

अजय कुमार, सुखरानी, भांजा डूंडा, प्रमिला (35), बेटा अंश, शांति देवी, मनोज, विकास, पिपरौता देवी, सुनीता, संगीता, मीरा, रामकली(62),नातिन पि्रंयका ,पायलल