- गोरखपुर में बद से बदतर हो चुकी है कानून व्यवस्था

- एक दिन में चार हत्याओं से जिले में फैली सनसनी

- बेखौफ बदमाश आए दिन पुलिस को दे रहे खुली चुनौती

 

GORAKHPUR: शासन की मंशा के अनुरूप अपराध मुक्त समाज की बात भले कही जाती है, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर की हकीकत इसके बिल्कुल इतर है। चोर, लुटेरे व हत्यारे लगातार पुलिस पर भारी दिखाई दे रहे हैं। बेखौफ लुटेरों के खौफ से जहां आम लोगों का सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है, वहीं एक दिन में जिले में हुई चार हत्याओं से गोरखपुर कांप उठा। हैरानी की बात है कि सुबह से लेकर शाम तक क्राइम कंट्रोलिंग के लिए बंद कमरों में बैठक कर निर्देश तो तमाम दिए जा रहे हैं, लेकिन इसका जमीनी स्तर पर कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। बदमाश पुलिस को खुली चुनौती दिए जा रहे हैं और पुलिस मूकदर्शक बनी छिटपुट मामलों को मैनेज करने में जुटी है। ऐसे में इन दिनों गोरखपुर जिले की कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है।

 

हत्या-1

खोराबार में युवक की गोली मारकर हत्या

खोराबार के बड़गो में दयाराम (35) की गोली मारकर हत्या कर दी गई। आरोप पहली पत्नी के प्रेमी और उसके दोस्त पर है। बेटी की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है। दयाराम ने छह जुलाई को दूसरी शादी की थी। घटना के बाद से ही घर में चीख पुकार मचा है। मां-बाप का इकलौता बेटा था दयाराम और उसी की कमाई से घर चलता था। बड़गो निवासी दयाराम ऑटो चलाता था। घरवालों के मुताबिक, बुधवार देर रात दो बजे के करीब दो लोग आए और दरवाजा खटखटाया। जैसे दयाराम ने दरवाजा खोला पहली पत्नी के प्रेमी विकास ने गोली मार दी। गोली की आवाज सुनते ही दूसरी पत्नी अंजलि और बेटी ज्योति जग गई। बाहर आकर देखा तो विकास का दोस्त प्रदीप बाइक पर था और विकास पीछे बैठा था। दोनों फरार हो गए। आनन फानन दयाराम को परिजन लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, मगर तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा और बेटी की तहरीर पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

हत्या-2

एनडीए छात्र की संदिग्ध मौत, हत्या का अरोप

बेलीपार के भिलौरा गांव के 19 वर्षीय युवक की संदिग्ध परिस्थिति में मौत है गई। वह बुधवार को अपने घर से फिल्म देखने जाने की बात कह कर निकला था। शाम 3.30 बजे के आसपास उसके दोस्तों ने युवक की तबीयत खराब होने की सूचना उसके घर पर दी। आनन-फानन में उसके परिजन एक प्राइवेट नर्सिंग होम में पहुंचे। जहां इलाज के दौरान रात में युवक की मौत हो गई। परिजनों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और मामले की पड़ताल में जुट गई। युवक के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। जबकि पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। मृतक हिमांशु कुमार का सलेक्शन एनडीए में हुआ था और उसकी 4 रैंक थी। 29 जुलाई को एनडीए की ट्रेनिंग में जाना था। वहीं, पुलिस ने युवक के मोबाइल से ऑडियो क्लिप भी बरामद की है। जिसमें युवक अपने दोस्तों से सल्फास खाने की बात कर रहा है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

हत्या-3

रिक्शा चालक की मिली लाश, हत्या की आशंका

तिवारीपुर इलाके के बहरामपुर दक्षिणी अमरूतानी बागीचे में गुरुवार की सुबह 30 वर्षीय युवक की लाश मिली। सुबह लोगों ने युवक की लाश देख इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव की शिनाख्त करने के बाद उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। हालांकि पुलिस इस घटना को महज एक हादसा करार दे रही है। जबकि आसपास के लोगों ने हत्या की आशंका जताई है। आशंका है कि कच्ची शराब के कारोबारियों से विवाद के बाद युवक की हत्या कर उसकी लाश फेंक दी गई। वहीं, युवक का परिवार आर्थिक रुप से बेहद कमजोर होने की वजह से फिलहाल कोई मुकदमा नहीं लड़ना चाहता है। इसलिए परिवार के लोगों ने पुलिस को कोई तहरीर नहीं दी। बहरामपुर दक्षिणी में अपने मामा खोड़े के यहां 30 वर्षीय युवक हरिहर निषाद अपने परिवार के साथ रह रहा था। वह रिक्शा चलाकर अपने परिवार की भरण पोषण करता था लेकिन हरिहर शराब पीने का आदी था। वह रोज शराब पीकर इधर उधर घूमा करता था। मृतक की पत्‌नी ने बताया कि वह बुधवार की रात 9 बजे निकला और फिर घर नहीं आया। सुबह बागीचे में उसकी लाश मिली। मृतक के दाहिने कान से खून बह रहा था। हरिहर निषाद अपने पीछे पत्‌नी और दो बच्चो को छोड़ गया। 12 वर्षीय अरूण और 6 वर्षीय मुस्कान का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। ग्रामीणों के अनुसार हरिहर की माली हालत ठीक नहीं है। अन्तिम संस्कार के लिए भी इसके परिवार के पास पैसा नहीं है। ऐसे में वह केस नहीं लड़ेंगे।


ब्रह्मभोज से घर लौट रहे युवक की मिली लाश, हत्या की आशंका

झंगहा इलाके के जंगल रसूलपुर नंबर दो के बलुहट्टा खलीफा टोला निवासी जाकिर अली (35) का शव उसके घर से थोड़ी दूर बलुहट्टा पुल के पास मिला। युवक के नाक से खून निकल रहा था। पैर और सीने में भी चोट के निशान मिले हैं। सूचना के चार घंटे बाद पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस का कहना है कि करंट की चपेट में आने से उसकी मौत हुई होगी, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का कारण पता चल सकेगा। जाकिर बुधवार की रात में हाथखाल टोला में एक व्यक्ति के घर पर ब्रह्मभोज में भोजन करने गया था। गुरुवार की सुबह घर से थोड़ी दूर पर उसकी लाश मिली। परिवार के लोगों ने आशंका जताई है कि किसी ने उसकी हत्या कर दी है। वहीं, पुलिस इस मामले में दुर्घटना और हत्या को लेकर पड़ताल कर रही है। जाकिर का परिवार बेहद गरीब है। वह तीन बेटों व दो बेटियों का पिता था। उसकी मौत पर परिवार में कोहराम मच गया है।

 

फोरलेन किनारे मिली युवक की लाश

सहजनवा इलाके के सहबाजगंज फोरलेन के किनारे एक 30 वर्षीय नग्न युवक की लाश मिली। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शिनाख्त की काफी कोशिश की, लेकिन उसकी पहचान नहीं हो सकी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सहबाजगंज फोरलेन के किनारे एक 30 साल के नग्न युवक की लाश देखकर राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। युवक के सिर पर खरोच व हाथ पैर पर चोट के निशान मिले हैं। वहीं, पुलिस का कहना है कि युवक विक्षिप्त था और हमेशा आसपास घूमता रहता था आशंका है किसी वाहन की चपेट में आने से उसकी मौत हुई होगी।