- तख्त हरिमंदिर में आज होगी विशेष अरदास

- मीटिंग में तय होगी 350वें प्रकाश उत्सव की तैयारियों का मैप

PATNA CITY: गुरु गोविंद सिंह महाराज की फ्भ्0वीं प्रकाश उत्सव ख्0क्7 में मनाई जाएगी। तैयारियां व‌र्ल्ड लेवल पर की जा रही है। तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब गुरुद्वारा की ओर से सेलिब्रेशन कमेटी बनाई गई है। फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव के आयोजन का मैप अभी तैयार नहीं है। मैप तैयार करने के लिए सिख धर्म के पांच तख्तों के जत्थेदार संडे क्9 जुलाई को एक साथ मौजूद होंगे। जिसमें अकाल तख्त अमृतसर के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरवचन सिंह, अनंतपुर साहिब के ज्ञानी मल सिंह, हुजूर साहिब नांदेड़ के ज्ञानी कुलवंत सिंह, दमदमा साहिब के ज्ञानी गुरमुख सिंह और तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब के ज्ञानी इकबाल सिंह शामिल हैं। चार तख्त के जत्थेदार शनिवार की देर शाम पटना सिटी पहुंच चुके हैं।

पहले होगी विशेष अरदास

तख्त श्री हरिमंदिर में शुक्रवार को गुरु ग्रंथ साहिब महाराज के अखंड पाठ की शुरुआत हुई थी। संडे की सुबह अखंड पाठ समाप्त होगी। इस मौके पर फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव की तैयारियों की शुरूआत से पहले एक साथ पांच तख्त के जत्थेदार विशेष अरदास करेंगे। जिसमें गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी और सेलिब्रेशन के अधिकारी भी शामिल होंगे।

मीटिंग में बनाई जाएगी मैप

विशेष अरदास के बाद गुरुद्वारा कैंपस में ही हाई लेवल मीटिंग होगी। जिसमें पांच तख्तों के जत्थेदार की मौजूदगी में फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव की मैप तैयार की जाएगी। मीटिंग में गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी और सेलिब्रेशन कमेटी के अधिकारियों के बीच जिम्मेवारियां बांटे जाने की संभावना है। भ्0 लाख से अधिक श्रद्धलुओं के आने की संभावना है। इस लिए तैयारियां भी व‌र्ल्ड लेवल पर की जाएंगी।

बाहर के सभी चार तख्त के जत्थेदार आ चुके हैं। संडे की सुबह विशेष अरदास के बाद मीटिंग होगी, जिसमें फ्भ्0वें प्रकाश उत्सव की तैयारियों की रूप रेखा बनाई जाएगी।

-सजिंदर सिंह, जेनरल सेक्रेटरी, तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब